तीर्थनगरी ऋषिकेश में तैयार हुआ उत्तर भारत का सबसे बड़ा मैकेनिक वेंडिंग जोन – The Hill News

तीर्थनगरी ऋषिकेश में तैयार हुआ उत्तर भारत का सबसे बड़ा मैकेनिक वेंडिंग जोन

खबरें सुने

ऋषिकेश। मेयर अनीता ममगाईं ने आईएसबीटी में उत्तर भारत के सबसे बड़े मैकेनिक वेंडिंग जोन का लोकार्पण किया। मेयर ने कहा कि गढ़वाल के मुख्य द्वार में उत्तर भारत के सबसे बड़े मैकेनिकल वेंडिंग जोन को तैयार करना नगर निगम के लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि तीर्थनगरी के सैकड़ों लघु व्यापारियों को मैकेनिकल वेंडिंग जोन स्थापित होने से सुलभ व्यापार का अवसर प्राप्त होगा।

बुधवार को आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में मेयर अनीता ममगाईं ने कहा कि शहर में सुव्यवस्थित व्यापार चलाने के लिए वेंडिंग जोन स्थापित किया गया है। स्ट्रीट वेंडरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक विजन के साथ यह योजना तैयार की गई थी। मेयर ने कहा कि वेंडिंग जोन में 250 मैकेनिकों और लघु व्यापारियों को बिजली, पानी, शौचालय और सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरें, गार्ड जैसी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

मेयर अनीता ममगाईं ने कहा कि नगर निगम ने व्यवसाय संचालित करने को व्यापारियों के लिए बैंक की ओर से ऋण मुहैया कराने की व्यवस्था भी की है। मेयर ने कहा कि लघु व्यापारियों के हित को देखते हुए करीब दस महीने पहले निगम की बोर्ड ने वेंडरों को खोखा आवंटित करने का प्रस्ताव पास किया था। शहर के अलग-अलग स्थानों पर छह वेंडिंग जोन स्थापित करने पर सहमति बनीं थी। जिसमें एक वेंडिंग जोन बालाजी बगीचा के बाहर पहले ही वजूद में आ चुका है।
मेयर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकल फोर वोकल योजना को साकार करने के लिए फेरी नीति के तहत शहर के अन्य क्षेत्रों में भी गरीब तबके के लोगों को निगम सुव्यवस्थित ढंग से व्यापार करने का मौका देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *