सर्दियों में बढ़ जाता है वजन? जानिए क्या कहती है स्टडी – The Hill News

सर्दियों में बढ़ जाता है वजन? जानिए क्या कहती है स्टडी

खबरें सुने

सर्दियों में अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका वजन बढ़ जाता है तो आप अकेले नहीं हैं। यह समस्या कई लोगों के साथ होती है। एक स्टडी की मानें तो विंटर सीजन में लोगों का वजन 3-5 किलो वजन बढ़ जाता है। इसके कई कारण होते हैं-
1. इनमें से एक वजह तो यह है कि ठंड की वजह से हमारी ऐक्टिविटी कम हो जाती है। हम देर तक सोते हैं। सर्दियों में तले-भुने खाने की क्रेविंग होती है और लोग खाना भी ज्यादा खाने लगते हैं। हमारा मेटाबॉलिजम अचानक से बढ़ता है औऱ यह फैट कम करने के बजाय वजन बढ़ा देता है। यहां जानें आप घर पर ही फटाफट इस वजन को कंट्रोल कैसे कर सकते हैं।
2. सर्दियों में होती है फूड क्रेविंग- सर्दियों का खाना ऐसा होता है जो हमारी भूख और बढ़ा देता है। विंटर सीजन में बनने और खाए जाने वाली डिशेज टेस्टी और हेल्दी तो होती हैं लेकिन ये हमारे शरीर को गर्म करती हैं और इनसे और ज्यादा खाने की इच्छा बढ़ती है।
3. सर्दी में तेज होता है मेटाबॉलिजम- सर्दियों में हमारा मेटाबॉलिजम तेज हो जाता है। जब मेटाबॉलिजम फास्ट होता है और एनर्जी बर्न करके हमें गरम रखने की कोशिश करता है। एनर्जी लॉस होने से हमें भूख ज्यादा लगती है और हम ज्यादा खाने लगते हैं। सर्दी में आलस भी बढ़ता है और लोग वर्कआउट भी स्किप करने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *