डाइट में शामिल करें ये आयरन से भरपूर फूड्स, दूर होगी खून की कमी – The Hill News

डाइट में शामिल करें ये आयरन से भरपूर फूड्स, दूर होगी खून की कमी

खबरें सुने

आयरन की कमी के सबसे आम लक्षण हैं थकान, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, ठंडे हाथ/पैर और पीलापन आदि. आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं-

पालक – हमें अक्सर हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इन सब्जियों में पालक भी शामिल है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. आप सब्जी के रूप में हफ्ते में दो बार या अन्य तरीकों से भी इसका सेवन कर सकते हैं.

गुड़ – नियमित सफेद चीनी को गुड़ के साथ बदल सकते हैं. ये मीठे का एक हेल्दी विकल्प है. ये आयरन से भरपूर होता है. अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. ये शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है.

आंवला – आंवला एक सुपर फूड है क्योंकि ये विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद आयरन की प्रचुरता के कारण ये एनीमिया को ठीक करने में मदद कर सकता है. आप अचार, कैंडी या मुरब्बा सहित विभिन्न रूपों में इसका सेवन कर सकते हैं. आंवले को उबाल कर या कच्चा भी खाया जा सकता है. प्रतिदिन सेवन किया जाने वाला आंवला खून और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *