Uttarpradesh: उत्तर प्रदेश में आयुष हेल्थ टूरिज्म की अपार संभावनाएं- सीएम योगी

खबरें सुने

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुष विभाग की 238 करोड़ रुपये की 271 परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में आयुष हेल्थ टूरिज्म के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इससे बड़ी संख्या में नौकरियां व रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने किसानों से आय बढ़ाने के लिए औषधीय पौधे उगाने सलाह दी।

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश आयुर्वेद के जनक धन्वंतरि और शल्य चिकित्सा के जनक सुश्रुत की धरती है। कोई भी जड़ी ऐसी नहीं है जो औषधीय गुणों से भरपूर न हो लेकिन अज्ञानता व उपेक्षा किए जाने के कारण आयुष हाशिए पर रहा। जिन कर्णधारों पर इसे बढ़ाने का जिम्मा था उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया। जब नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने आयुष की ताकत समझते हुए अलग विभाग बनाया। अब दुनिया इस परंपरागत चिकित्सा पद्धति की ओर तेजी से बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय खोलने के बाद अब राज्य में आयुष महानिदेशालय स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष पद्धति से जीवन यापन करने वाला कभी बीमार नहीं पड़ता। अगर किन्हीं कारणों से रोग हो भी जाता है तो वह उससे आसानी से मुकाबला करने में सक्षम होता है। कोरोना महामारी में आयुष काढ़ा दुनिया भर में लोगों ने पिया।

कार्यक्रम में योगी ने बस्ती, बलिया, जालौन व रायबरेली में 50-50 बेड के एकीकृत आयुष अस्पताल, प्रयागराज व झांसी में छात्राओं के हॉस्टल और 226 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के साथ-साथ विभिन्न अस्पतालों में कराए गए निर्माण कार्यों का भी लोकार्पण किया।

कार्यक्रम में आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. दयाशंकर मिश्र दयालु ने कहा कि पहले आयुष कॉलेजों में जो शिक्षक जिस पद पर भर्ती होता था उसी पद पर रिटायर हो जाता था। बीते सात वर्षों में न सिर्फ आयुष चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाई गईं बल्कि शिक्षक व कर्मचारियों को समय पर पदोन्नति व एसीपी का लाभ दिया जा रहा है।

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव, आयुष लीना जौहरी ने कहा कि टेलीमेडिसिन व आयुष कवच एप के माध्यम से लोगों को घर बैठे चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा दिलाई जा रही है। कार्यक्रम में भाजपा विधायक नीरज बोरा, योगेश शुक्ल और जय देवी आदि मौजूद रहीं।

 

यह पढ़ेंःUttarpradesh: योगी सरकार का फैसला, किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगी फ्री बिजली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *