Uttarpradesh: योगी सरकार का फैसला, किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगी फ्री बिजली

खबरें सुने

लखनऊ। भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र में किये गए वादे को पूरा करते हुए योगी सरकार ने किसानों को निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त कर दी है। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया।

राज्य सरकार के इस निर्णय से 14,78,188 नलकूपों से सिंचाई करने वाले लगभग डेढ़ करोड़ किसानों को फायदा पहुंचेगा। बिजली के बिल में पहली अप्रैल 2023 से शत-प्रतिशत छूट दी जाएगी। यूं यो सरकार ने पिछले साल फरवरी में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की थी और बजट में इसके लिए 2400 करोड़ रुपये आवंटित किये थे, लेकिन इसे लागू इस साल किया। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत किसानों का भरोसा जीतने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि किसानों को निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए बिजली बिल में शत प्रतिशत छूट देने का निर्णय कर सरकार ने पिछले विधान सभा चुनाव के समय जारी किये गए भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र की घोषणा को पूरा किया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में 14,73,000 और नगरीय इलाकों में 5,188 नलकूप हैं। सिंचाई के लिए इन नलकूपों का उपयोग प्रदेश के लगभग डेढ़ करोड़ किसान करते हैं जिन्हें सरकार के इस निर्णय का फायदा मिलेगा। उन्हें एक अप्रैल 2023 से निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए बिजली का कोई बिल देने की जरूरत नहीं होगी।

 

यह पढ़ेंःHimachal: स्पीकर द्वारा आयोग्य घोषित 6 कांग्रेस विधायक पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *