Maldives: भारत से विवाद के बीच मालद्वीव के राष्ट्रपति मुइज्जू पहुंचे चीन

खबरें सुने

बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद भारत-मालदीव विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू सोमवार को पांच दिवसीय राजकीय यात्रा पर चीन पहुंचे हैं। मुइज्जू इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ द्विपक्षीय संबंधों को कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। बता दें कि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू लगातार भारत की बजाये चीन को समर्थन कर रहे हैं।

चीन की इस यात्रा पर उनके साथ उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल है। भारत और मालदीव के बीच इस समय काफी विवाद छिड़ा हुआ है। दरअसल, पीएम मोदी हाल ही में लक्षद्वीप पहुंचे थे। उन्होंने लक्षद्वीप की कुछ तस्वीरें भी शेयर कर पर्यटन के क्षेत्र में इस क्षेत्र को बढ़ावा देने की कोशिश की। लक्षद्वीप को भारत की मिल रही तरजीह से मालद्वीप में नाराजगी बढ़ी। मालदीव के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों ने पीएम मोदी और भारत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी कर दी, लेकिन मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों को टिप्पणी करने के कारण निलंबित कर दिया है। इसके बाद सोमवार को भारत में मालदीव के राजदूत को विदेश मंत्रालय में बुलाकर कड़ी चिंता व्यक्त की गई।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन के मुताबिक, मुइज्जू-चीनी राष्ट्रपति शी के साथ बातचीत करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। वांग ने जनवरी में मीडिया से कहा, “चीन और मालदीव के बीच संबंध अब एक नए ऐतिहासिक शुरुआती बिंदु पर खड़े हैं। हमारा मानना है कि इस यात्रा के माध्यम से, दोनों राष्ट्राध्यक्ष द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।”

 

यह पढ़ेंःPM modi: पीएम मोदी ने जुबिन नौटियाल के भजन ‘मेरे घर राम आए हैं’ को किया ट्वीट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *