Himachal: क्रिसमस और न्यू ईयर पर हिमाचल के पर्यटक स्थलों पर होटलों की 90 फीसद आक्यूपेंसी

खबरें सुने

शिमला। देवभूमि हिमाचल में क्रिसमस के दौरान छुट्टियों ने पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आमद बढ़ा दी है। शिमला समेत मुख्य पर्य़टक स्थलों पर होटलों में 90 फीसद तक बुकिंग चल रही है।

निजी वाहनों से बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं, जिससे चंडीगढ़-शिमला, मनाली, कसौली और अन्य स्थानों पर ट्रैफिक जाम हो रहा है। इस सीजन पर्यटकों की संख्या में 20 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। शिमला में करीब 80 से 85 प्रतिशत जबकि मनाली में 85 प्रतिशत से अधिक होटल बुक हैं। प्रदेश में मानसून में पर्यटन उद्योग पूरी तरह से ठप हो गया था। बीते दिनों से पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। अब पर्यटन कारोबार बेहतर हुआ है। मौसम के मिजाज और 30 से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी।

उधर शिमला में पहली बार आयोजित हो रहे विंटर कार्निवल के कारण भी रौनक बढ़ गई है। ऐसे में पर्यटन कारोबार से जुड़े होटल, ढाबों, रेस्टोरेंट, दुकानदार, टूरिस्ट गाइड, टूर एंड ट्रेवल्स वालों का कारोबार में तेजी आई है। शिमला, कुफरी और नारकंडा में बर्फबारी न होने के कारण पर्यटकों को कुछ मायूसी हुई है। लेकिन पर्यटक मनाली और रोहतांग ज्यादा संख्या में जा रहे हैं। जिससे बर्फ के दिदार के साथ मौज मस्ती की जा सके।

 

यह पढ़ेंःHimachal: सीएम सुक्खू ने नेता प्रतिपक्ष जयराम को कहा- चलो दो मिलकर पीएम मोदी से मिलने चलते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *