Punjab: पहले 18 महीनों में युवाओं को 36,097 सरकारी नौकरियाँ देकर पंजाब ने नई क्रांति की शुरुआत की: मुख्यमंत्री – The Hill News

Punjab: पहले 18 महीनों में युवाओं को 36,097 सरकारी नौकरियाँ देकर पंजाब ने नई क्रांति की शुरुआत की: मुख्यमंत्री

खबरें सुने
  • राज्य सरकार हर महीने युवाओं को दे रही है 2000 से ज्यादा सरकारी नौकरियां
  • मुख्यमंत्री ने 249 युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती पत्र सौंपा
  • पंजाब के पिछले ‘कप्तानों’ के खराब प्रदर्शन के कारण राज्य में विकसित हुआ विदेश जाने का चलन
  • ‘खाली सरकारी खजाना’ की बयानबाजी ने पंजाब के युवाओं को हतोत्साहित किया

चंडीगढ़, 12 सितंबर-

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले 18 महीनों में अब तक राज्य के युवाओं को 36,097 सरकारी नौकरियां दी हैं, जिससे यह सुनिश्चित करके एक रिकॉर्ड स्थापित हुआ है कि हर महीने लगभग 2000 युवा सरकारी सेवा में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री ने यहां नगर भवन में स्थानीय निकाय विभाग में 191, पशुपालन में 25, सहकारिता में 24 और तकनीकी शिक्षा विभाग में नौ पदों के लिए 249 युवाओं को भर्ती पत्र सौंपने के लिए आयोजित समारोह में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं उन्हें गर्व महसूस होना चाहिए क्योंकि वे राज्य सरकार की एक टीम बन रहे हैं जो एक नया पंजाब बनाने के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह भर्ती अभियान पूरी तरह से योग्यता के आधार पर चला रही है और केवल योग्य और जरूरतमंद उम्मीदवारों को ही नौकरियां दी जा रही हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस भर्ती अभियान में न तो कोई सिफारिश काम आ रही है और न ही योग्यता के अलावा कोई अन्य नखरे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्थल कई ऐसे आयोजनों का गवाह रहा है जिनमें युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरियां मिली हैं। उन्होंने कहा कि यह युवाओं की भलाई सुनिश्चित करने और उनके लिए रोजगार के नए रास्ते खोलने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह उनके लिए बेहद गर्व और संतुष्टि की बात है कि सभी युवाओं का चयन पूरी तरह से योग्यता के आधार पर इन पदों के लिए किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक पंजाब सरकार के विभिन्न विभागों में युवाओं को 36,097 से अधिक नौकरियां प्रदान की हैं। उन्होंने कहा कि यह एक रिकॉर्ड है क्योंकि पिछली किसी भी सरकार ने खासकर अपने कार्यकाल के शुरुआती महीनों में युवाओं को इतनी नौकरियां नहीं दी थीं। भगवंत सिंह मान ने दोहराया कि योग्यता और पारदर्शिता दो स्तंभ रहे हैं जिनके आधार पर राज्य भर में युवाओं को नौकरियां दी गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पिछले ‘कप्तानों’ के खराब प्रदर्शन के कारण राज्य में विदेश जाने की प्रवृत्ति विकसित हुई. उन्होंने कहा कि इन नेताओं ने कभी भी राज्य के युवाओं को नौकरी देने की जहमत नहीं उठाई, जिसके कारण नई पीढ़ी दूसरे देशों में पलायन करना पसंद करती है। हालाँकि, भगवंत सिंह मान ने कहा कि उनकी सरकार ने रिवर्स ब्रेन ड्रेन सुनिश्चित करके और युवाओं के लिए रोजगार के कई अवसर पैदा करके इस नकारात्मक प्रवृत्ति पर रोक लगाई है।

मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि राज्य के एक पूर्व वित्त मंत्री ने नौ वर्षों तक ‘राज्य का खजाना खाली’ होने का राग अलापा, जिससे पंजाब के युवाओं का मनोबल गिरा। हालाँकि, उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार पंजाब के युवाओं को हर गुजरते दिन नौकरियां प्रदान कर रही है, जिसके कारण युवा पीढ़ी राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में सक्रिय भागीदार बन रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि आने वाले दिनों में अधिक से अधिक युवाओं को सशक्त बनाने के लिए इस व्यापक अभियान को और आगे बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार हवाई अड्डों पर रनवे हवाई जहाज को सुचारू रूप से उड़ान भरने में मदद करते हैं, उसी प्रकार राज्य सरकार युवाओं को उनके सपनों को साकार करने में मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं के विचारों को पंख देने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है और इस नेक काम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। भगवंत सिंह मान ने युवाओं से अपील की कि वे समाज में अपनी जगह बनाने के लिए अपनी पहचान बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करें और कहा कि उनके लिए आकाश ही उनकी सीमा है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रशिक्षण देने के लिए आठ हाईटेक सेंटर खोल रही है. भगवंत सिंह मान ने कहा कि ये केंद्र युवाओं को यूपीएससी परीक्षा पास करने और राज्य और देश में प्रतिष्ठित पदों पर बैठने के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि युवा उच्च पदों पर बैठें और देश की सेवा करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब ये युवा सरकार का अभिन्न अंग बन गए हैं और अब उन्हें मिशनरी उत्साह के साथ लोगों की सेवा करनी चाहिए। भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि नए रंगरूट अपनी कलम का इस्तेमाल समाज के जरूरतमंद और वंचित वर्गों की मदद के लिए करेंगे। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त युवाओं को जनता का अधिकतम कल्याण सुनिश्चित करना चाहिए ताकि समाज के हर वर्ग को इसका लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में क्रांति के युग की शुरुआत करते हुए पंजाब सरकार बुधवार को राज्य में स्कूल ऑफ एमिनेंस शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य में स्थापित पहला ऐसा हाईटेक स्कूल 13 सितंबर को लोगों को समर्पित किया जाएगा।

 

Pls read:Punjab: बाढ़ के दौरान खऱाब हुई फसलों के मुआवज़े के लिए किसानों के खातों में 48 करोड़ रुपए से ज़्यादा की राशि डाली: जिम्पा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *