Punjab: मुख्यमंत्री ने छात्रों को पुलिस कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करने के लिए ‘स्टूडेंट पुलिस कैडेट’ योजना शुरू की – The Hill News

Punjab: मुख्यमंत्री ने छात्रों को पुलिस कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करने के लिए ‘स्टूडेंट पुलिस कैडेट’ योजना शुरू की

खबरें सुने

• पहले चरण के तहत चयनित 280 स्कूलों के 8वीं कक्षा के 11,200 से अधिक छात्र

• योजना के तहत, छात्रों को यातायात नियमों और विनियमों, निहत्थे युद्ध प्रशिक्षण, कानूनी अधिकारों और कानूनों और अन्य पर प्रशिक्षण के बारे में जागरूक किया जाएगा
चंडीगढ़, 22 अगस्त
छात्रों को पुलिस प्रणाली को करीब से गहराई से समझने और शासन और सुरक्षा में सक्रिय भागीदार बनने का अवसर प्रदान करने के लिए, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने मंगलवार को राज्य में छात्र पुलिस कैडेट (एसपीसी) योजना शुरू की। पहले चरण में, 280 सरकारी स्कूलों के 8वीं कक्षा के 11,200 से अधिक चयनित छात्रों ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में भाग लिया।
योजना के बारे में विवरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) द्वारा तैयार पाठ्यक्रम वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए दो साल की अवधि में प्रदान किया जाना है। वही छात्र शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में कक्षा IX में भी इस योजना को जारी रखेंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार ने रुपये आवंटित किये हैं. योजना के कार्यान्वयन के लिए प्रत्येक स्कूल को प्रति वर्ष 50,000 रुपये दिए जाएंगे और यह योजना राज्य के 28 जिलों (23 राजस्व जिलों और पांच पुलिस जिलों) में लागू की जाएगी। योजना के तहत, प्रत्येक जिले के 10 चयनित स्कूलों से 40 छात्रों का नामांकन किया गया है, जिससे कुल छात्रों की संख्या 11,200 हो गई है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि इनडोर पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए प्रति माह एक कक्षा आयोजित की जानी है, जिससे छात्रों के नियमित स्कूल पाठ्यक्रम में कोई उल्लेखनीय वृद्धि नहीं होगी, जबकि महीने में दो बार आधा दिन आउटडोर गतिविधियों के लिए रखा जाएगा। स्कूल का समय या सप्ताहांत पर। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह पहल छात्रों को पुलिस की कार्यप्रणाली से नजदीक से परिचित होने और शासन व सुरक्षा में सक्रिय भागीदार बनने का अवसर प्रदान करने के लिए की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के अनुसार, छात्र अपने पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में पुलिस कार्यालयों, पुलिस स्टेशनों, साइबर सेल, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं, पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों और अन्य सरकारी संस्थानों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि छात्रों को यातायात नियमों और विनियमों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम, गणतंत्र/स्वतंत्रता दिवस परेड में भागीदारी, निहत्थे युद्ध प्रशिक्षण, कानूनी अधिकारों और कानूनों पर प्रशिक्षण, विभिन्न कानून और व्यवस्था कर्तव्यों के दौरान पुलिस के साथ इंटर्नशिप कार्यक्रम, अन्य गतिविधियों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। छात्रों को समाज की सेवा में सार्थक रूप से संलग्न करने के लिए, चरित्र निर्माण और मूल्यों पर पाठ्यक्रम।
इस योजना के तहत पढ़ाए जाने वाले विषयों के बारे में बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रों को एसपीसी पर एक सिंहावलोकन, प्रवृत्तियों में अपराध, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा, बच्चों की सुरक्षा, नशीली दवाओं के दुरुपयोग पर जागरूकता सत्र सहित विभिन्न विषयों के बारे में गहरी जानकारी मिलेगी। भ्रष्टाचार, कन्या भ्रूण हत्या, घरेलू हिंसा, प्राथमिक चिकित्सा, आपदाओं पर आपातकालीन प्रतिक्रिया और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता।
मुख्यमंत्री ने बताया कि सामुदायिक मामले प्रभाग, पुलिस और शिक्षा विभाग छात्र पुलिस कैडेट योजना को लागू करने के लिए समन्वय विभाग हैं। शिक्षक पुलिस विभाग के सांझ केंद्रों में तैनात पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय में एक इनडोर जबकि ढाई दिन की आउटडोर कक्षाएं संचालित करने के लिए संसाधन व्यक्ति होंगे। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना को लेकर एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है, जिसमें 269 स्कूल शिक्षकों और 59 सांझ अधिकारियों को इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस और नागरिक एवं पुलिस प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

pls read:Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान 29 अगस्त को बठिंडा में खेलों का करेंगे उद्घाटन : मीत हेयर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *