Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान 29 अगस्त को बठिंडा में खेलों का करेंगे उद्घाटन : मीत हेयर

खबरें सुने
  • खेडां वतन पंजाब दियां के सीजन-2 में 5 नये खेल साईक्लिंग, घुड़सवारी, रग्बी, वुशू और वॉलीबाल (शूटिंग) किये शामिल
  • 35 खेलों में आठ आयु वर्गों के करवाए जाएंगे मुकाबले
  • हफ़्ता भर पंजाब में जाने वाली मशाल मार्च लुधियाना से हुई शुरू
  • ब्लॉक स्तरीय मुकाबले 1 से 10 सितम्बर, ज़िला स्तरीय 16 से 26 सितम्बर और राज्य स्तरीय मुकाबले 1 से 20 अक्तूबर तक होंगे
  • राज्य स्तर पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वालों को क्रमवार 10, 7 और 5 हज़ार रुपए के इनाम मिलेंगे

चंडीगढ़, 22 अगस्त
मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस वाले दिन बठिंडा के शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में ‘ खेडां वतन पंजाब दियां’ के सीजन-2 का उद्घाटन करेंगे। इस बार खेडां वतन पंजाब दियां- 2023 में 5 नये खेल साईक्लिग, घुड़सवारी, रग्बी, वुशू और वॉलीबाल (शूटिंग) शामिल किये गये हैं और आयु वर्गों की संख्या भी छह से बड़ा कर आठ कर दी है। खिलाड़ियों की रजिस्ट्रेशन के लिए मुख्यमंत्री द्वारा www.khedanwatanpunjabdia.com पोर्टल लांच किया गया है जिस पर खिलाड़ी रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं।

आज यहाँ जारी प्रैस बयान में जानकारी देते हुये खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बताया कि इस बार 35 खेलों में आठ आयु वर्गों के मुकाबले करवाए जाएंगे। खेल के उद्घाटनी समारोह में जलायी जाने वाली मशाल मार्च की यात्रा आज लुधियाना के गुरू नानक स्टेडियम से शुरू हो गई जहाँ पहले सीजन के खेल का समाप्ति समारोह हुआ था। यह मशाल मार्च हफ्ते में राज्य के सभी 23 ज़िला मुख्यालयों का टूर करके 29 अगस्त को उद्घाटनी समारोह के मौके पर बठिंडा पहुँचेगी।

खेल मंत्री ने आगे बताया कि इस बार आठ आयु वर्ग अंडर 14, अंडर 17, अंडर 21, 21-30 साल, 31- 40 साल, 41- 55 साल, 56- 65 साल और 65 साल से आयु वर्ग शामिल हैं। एथलैटिकस, हाकी, फ़ुटबाल, वालीबाल ( शूटिंग और स्मैशिंग), कबड्डी (सर्कल और नेशनल स्टाइल), हैंडबाल, मुक्केबाज़ी, बास्केटबाल, कुश्ती, जूडो, तीरअन्दाज़ी, निशानेबाज़ी, पावर लिफ्टिंग, लॉन टैनिस, बैडमिंटन, किक बाक्सिंग, काएकिंग और कैनोइंग, खो खो, जिम्नास्टिक, तैराकी, नैटबाल, गतका, शतरंज़, टेबल टैनिस, रोलर स्केटिंग, वेटलिफटिंग, सॉफ्टबाल, रोइंग, घुडसवारी, साईक्लिंग, वुशू, रग्बी और तलवारबाजी खेलों के मुकाबले करवाए जाएंगे।

मीत हेयर ने आगे बताया कि ब्लॉक स्तरीय मुकाबले 1 से 10 सितम्बर तक, ज़िला स्तरीय मुकाबले 16 से 26 सितम्बर तक और राज्य स्तरीय मुकाबले 1 से 20 अक्तूबर तक करवाए जाएंगे। राज्य स्तर पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वालों को क्रमवार 10, 7 और 5 हज़ार रुपए के इनाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान द्वारा राज्य में खेल सभ्याचार पैदा करने और पंजाब को खेलों में देश का नंबर एक राज्य पैदा करने के सपने को व्यावहारिक रूप देने के लिए बनाईं गई खेडां वतन पंजाब दियां पहले साल की सफलता के बाद इस साल दूसरी खेडां वतन पंजाब दियां करवाने के लिए विभाग द्वारा पूरी तैयारी की जा रही है।

 

pls read:Punjab: दिव्यांगजनों की जायज माँगों को हमदर्दी से विचारा जायेगा : डा. बलजीत कौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *