देश भर में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए गुरुवार का दिन भारी परेशानियों भरा रहा। भारत की प्रमुख एयरलाइन इंडिगो की सेवाओं में भारी व्यवधान आने के कारण हजारों यात्रियों को मुसीबत का सामना करना पड़ा। गुरुवार को इंडिगो की 300 से अधिक उड़ानें रद कर दी गईं, जिसका सीधा असर देश के प्रमुख हवाई अड्डों पर देखने को मिला। दिल्ली से लेकर मुंबई और बेंगलुरु तक, एयरपोर्ट पर यात्रियों के बीच अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। यात्री अपनी उड़ानों के बारे में जानकारी लेने के लिए परेशान होते रहे, लेकिन बड़े पैमाने पर हुई इस रद्दीकरण ने पूरी व्यवस्था को चरमरा दिया।
इस भारी अव्यवस्था का मुख्य कारण एयरलाइन के भीतर चल रही आंतरिक तकनीकी और नियम संबंधी समस्याएं बताई जा रही हैं। दरअसल, इंडिगो को क्रू रोस्टरिंग यानी चालक दल की ड्यूटी लगाने से जुड़े नए और कड़े नियमों को लागू करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इन नए नियमों के साथ सामंजस्य बिठाने की कोशिश में एयरलाइन का पूरा शेड्यूल गड़बड़ा गया है, जिसके परिणामस्वरूप इतनी बड़ी संख्या में विमानों की उड़ानें रद करनी पड़ीं।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़े इस संकट की गंभीरता को स्पष्ट करते हैं। आंकड़ों के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो का ऑन-टाइम परफॉर्मेंस (OTP) गिरकर बेहद निचले स्तर पर आ गया है। बुधवार को यह आंकड़ा 35 प्रतिशत था, जो गुरुवार को और गिरकर मात्र 19.7 प्रतिशत रह गया। यह गिरावट दर्शाती है कि एयरलाइन का संचालन समय पर नहीं हो पा रहा है।
मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के अनुसार, गुरुवार को रद हुई उड़ानों का आंकड़ा बहुत बड़ा था। दिल्ली एयरपोर्ट से 33 उड़ानें, हैदराबाद से 68, मुंबई से सबसे ज्यादा 85 और बेंगलुरु से 73 उड़ानें रद की गईं। इससे पहले बुधवार को भी स्थिति तनावपूर्ण थी, जब दिल्ली एयरपोर्ट पर आगमन और प्रस्थान वाली कम से कम 67 उड़ानें रद करनी पड़ी थीं। इसी तरह बुधवार को बेंगलुरु में 42, हैदराबाद में 40 और मुंबई में 33 उड़ानें संचालित नहीं हो सकी थीं। लगातार दो दिनों से चल रही इस समस्या ने यात्रियों के सब्र का बांध तोड़ दिया।
एयरलाइन ने इस संकट पर अपनी सफाई भी पेश की है। कंपनी ने एक दिन पहले जारी बयान में स्वीकार किया था कि उन्होंने कम से कम 150 उड़ानें कैंसिल की हैं। कंपनी का कहना है कि वे अगले 48 घंटों के लिए अपने शेड्यूल में ‘कैलिब्रेटेड एडजस्टमेंट’ यानी सुनियोजित बदलाव कर रहे हैं ताकि भविष्य में संचालन को सुचारू किया जा सके। एयरलाइन ने दावा किया है कि इससे ऑपरेशन जल्द ही सामान्य हो जाएगा और पूरे नेटवर्क में धीरे-धीरे समय की पाबंदी वापस आ जाएगी।
इंडिगो ने अपने बयान में यह भी कहा कि उनकी टीमें यात्रियों की परेशानियों को कम करने और फ्लाइट ऑपरेशन्स को जल्द से जल्द स्थिर करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। जो यात्री इन रद्दीकरणों से प्रभावित हुए हैं, उन्हें कंपनी की ओर से दूसरे विकल्प दिए जा रहे हैं ताकि वे अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। इसके अलावा, जो यात्री यात्रा नहीं करना चाहते, वे अपना रिफंड भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, गुरुवार को फ्लाइट ऑपरेशन्स को लेकर एयरलाइन की तरफ से कोई नया अपडेट जारी नहीं किया गया, जिससे यात्रियों की असमंजस की स्थिति बनी रही।
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