प्रशांत महासागर में मिली अब तक की सबसे दुर्लभ मछली

खबरें सुने

समुद्र में ऐसे कई विचित्र जीव मौजूद है जिनको देखकर आम लोग ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते है । हाल ही में वैज्ञानिकों को कैलिफोर्निया के मॉन्टेरे बे की गहराइयों में एक अजब गजब मछली मिली है । इस विचित्र जीव का नाम बैरलआई फिश है। इसकी आंख माथे से बाहर झांकती है. खास बात यह है कि ये मछली अपने माथे से देखती है, इस मछली की आंखें हरे रंग के बल्ब की तरह दिखती हैं और माथे पर हैं ।वैज्ञानिकों का मानना है समुद्र में अभी तक ऐसी मछली नहीं देखी गई थी।

जानकारी के मूताबिक मॉन्टेरे बे एक्वेरि​यम रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अब तक इस मछली को 9 बार देखा है। आखिरी बार बीते 9 दिसंबर 2021 को देखा गया था । बताया जा रहा है कि पिछले हफ्ते MBARI के रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल ने जब मॉन्टेरे की खाड़ी में गोता लगाया तब वैज्ञानिकों को स्क्रीन पर ऐसी मछली देखने के लिए मिली, जिसे देखते ही वो हैरान रह गए । वैज्ञानिको की ओर से ये कहा गया है कि
ये मछली करीब 2132 फीट की गहराई में गोते लगा रही थी। माथे पर हरे रंग की आंख वाली ये मछली जहां मिली है, वो प्रशांत महासागर के भीतर सबसे गहरे सबमरीन कैन्यन हैं। Monterey Bay Aquarium Research Institute के सीनियर साइंटिस्ट थॉमल नोल्स ने कहा कि पहले तो बैरलआई फिश आकार में छोटी लग रही थी। लेकिन थोड़ी देर में मुझे समझ में आया कि मैं दुनिया के सबसे दुर्लभ जीव को अपनी आंखों से देख रहा हूं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *