रुजुता के बताए फूड्स का करें सेवन, शादी-ब्याह के सीजन में नही बिगड़ेगी सेहत – The Hill News

रुजुता के बताए फूड्स का करें सेवन, शादी-ब्याह के सीजन में नही बिगड़ेगी सेहत

खबरें सुने

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और डायटिशियन रुजुता दिवेकर (Diwekar Rujuta) ने शादी-ब्याह के सीजन में पाचन गड़बड़ होने पर बताएं हैं कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में, जिनका सेवन कर आप स्वस्थ रख सकते हैं-

1. यदि आप बेफ्रिक होकर शादी का आनंद उठाना चाहते हैं और जी भरकर खाना चाहते हैं, तो फिर मेथी लड्डू खाएं । यह लड्डू सोंठ, घी, गुड़, मेथी से तैयार होता है। इसके सेवन से पेट में क्रैम्प, कब्ज की समस्या नहीं होती है। पेट में म्यूकोसा का निर्माण करता है। पेट की सेहत बिगड़ने से इसका असर बालों पर भी पड़ता है, जिससे बाल रूखे, बेजान, फ्रिजी हो जाते हैं। मेथी का ये पौष्टिक लड्डू खाने से बाल भी हेल्दी और चमकदार नजर आते हैं।
2 शादी में ज्यादातर खाना तेल-मसालेदार वाला बनता है। आपका पाचनतंत्र कमजोर है, तेल-मसाला थोड़ा सा भी खाते ही मरोड़, गैस, ऐंठन, जलन की समस्या शुरू हो जाती है, तो लंच करने के तुरंत बादी ही छाछ (buttermilk) पिएं। यह छाछ कालानमक, हींग और दही से तैयार होता है। छाछ प्रोबायोटिक्स और विटामिन बी12 का बेहतरीन स्रोत होता है। हींग और कालानमक का मिश्रण ब्लोटिंग, गैस, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोन की समस्या से बचाता है।
3. रुजुता के मुताबिक 3 रात में जब शादी-ब्याह, फंक्शन से फ्री होकर सोने के लिए जाते हैं, तो एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें। इससे इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है। इसमें फ्लेवोनॉएड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होता है। इससे त्वचा को भी लाभ होता है। स्किन मुलायम रहती है। शादी-ब्याह के फंक्शन में अक्सर त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते हैं। हेवी मेकअप से चेहरा सारा दिन ढंका रहता है। च्यवनप्राश चेहरे को हेल्दी रख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *