नई दिल्ली। हर गुरुवार की तरह इस हफ्ते भी टीवी की दुनिया में बड़ी हलचल देखने को मिली है, जब BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) इंडिया ने अपनी साप्ताहिक टीआरपी (टेलीविजन रेटिंग पॉइंट) लिस्ट जारी की। इस लिस्ट ने जहां कई मेकर्स के चेहरों पर खुशी ला दी है, वहीं कुछ को चिंता में डाल दिया है। सलमान खान के रियलिटी शो ‘बिग बॉस 19’ के मेकर्स के लिए यह हफ्ता निराशाजनक रहा है, क्योंकि उनका शो टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो गया है।
‘अनुपमा’ फिर बना नंबर वन
पिछले हफ्ते ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ से नंबर 1 की कुर्सी गंवाने के बाद रुपाली गांगुली का लोकप्रिय शो ‘अनुपमा’ ने जोरदार वापसी की है। इस हफ्ते ‘अनुपमा’ ने 2.2 की टीआरपी रेटिंग के साथ एक बार फिर से टॉप पोजीशन हासिल कर ली है। राजन शाही द्वारा निर्मित इस शो ने दर्शकों को अपने ट्विस्ट और टर्न से बांधे रखा है, जिसके कारण यह लगातार टीआरपी लिस्ट में अपनी पकड़ बनाए हुए है।
‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की धमाकेदार वापसी
पिछले काफी समय से विवादों और स्टारकास्ट के शो छोड़ने जैसी समस्याओं से जूझ रहे ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ ने टीआरपी लिस्ट में धमाकेदार वापसी की है। जेठालाल के इस कॉमेडी शो ने 2.0 की टीआरपी रेटिंग के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है, जो मेकर्स और प्रशंसकों के लिए खुशी की बात है।
टॉप 10 में अन्य शोज
टीआरपी लिस्ट में तीसरे नंबर पर 1.9 की रेटिंग के साथ ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ रहा। चौथे नंबर पर 1.8 की टीआरपी के साथ ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ ने अपनी जगह बनाई। पांचवें नंबर पर 1.7 की रेटिंग के साथ ‘तुम से तुम तक’ रहा। छठे स्थान पर 1.6 टीआरपी के साथ ‘उड़ने की आशा’, सातवें पर 1.3 के साथ ‘वसुधा’, आठवें पर ‘आरती अंजलि अवस्थी’, नौवें पर ‘मंगल लक्ष्मी’ और 10वें स्थान पर ‘शिव शक्ति तप त्याग’ ने जगह बनाई।
‘बिग बॉस 19’ को लगा तगड़ा झटका
सलमान खान द्वारा होस्ट किया जाने वाला कलर्स और जियो हॉटस्टार पर प्रसारित होने वाला विवादित रियलिटी शो ‘बिग बॉस 19’ इस हफ्ते टीआरपी लिस्ट में काफी नीचे खिसक गया है। तीन हफ्तों की कड़ी मेहनत के बावजूद, शो टॉप 10 में भी जगह नहीं बना पाया और 12वीं पोजीशन पर आ गया है। सोनाली बेंद्रे और मुनव्वर फारुकी का शो ‘पति-पत्नी और पंगा’ भी ‘बिग बॉस’ से ऊपर 11वें नंबर पर रहा। ‘बिग बॉस 19’ की टीआरपी में इस तरह की गिरावट निश्चित रूप से मेकर्स के लिए चिंता का विषय है, खासकर तब जब वे शो को दर्शकों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए लगातार नए ट्विस्ट और रणनीति अपना रहे हैं।