Himachal: हिमाचल में भारी बारिश का कहर, 77 सड़कें बंद, बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित

खबरें सुने

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन से 77 सड़कें बंद हो गई हैं, जिससे यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसके अलावा 236 बिजली आपूर्ति योजनाएं और 19 जलापूर्ति योजनाएं भी बाधित हुई हैं।

सबसे ज़्यादा प्रभावित मंडी ज़िला

बरसात के कारण बंद हुई अधिकांश सड़कें मंडी ज़िले में हैं। यहां 67 सड़कें बंद हैं। चंबा ज़िले में 7, कांगड़ा ज़िले में 1, लाहौल ज़िले में 1 और शिमला ज़िले में 1 सड़क अवरुद्ध है।

लाहौल में जिंगजिंगबार के पास बाढ़ आने के कारण दारचा को सरचू से जोड़ने वाली सड़क बंद है। कांगड़ा में बारिश के कारण पुल बह जाने से रास्ता बंद हो गया है। नए पुल का निर्माण जुलाई तक होने की संभावना है।

बिजली आपूर्ति में भी भारी बाधा आई है। मंडी ज़िले में 132 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हैं।

प्रशासन ने दी सलाह

प्रशासन ने लोगों को नदी और नालों से दूर रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य के लिए शुक्रवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग इलाकों में आंधी और बिजली गिरने के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

गुरुवार को कटौला (मंडी) में 15 सेमी, पंडोह (मंडी) में 11 सेमी और सुजानपुर टीरा (हमीरपुर) में 8 सेमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने सप्ताहांत में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है।

लोगों को हो रही परेशानी

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यातायात बाधित होने से लोगों को अपने घरों और कार्यस्थलों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है। बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित होने से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

 

Pls read:Himachal: जयराम सरकार ने हमीरपुर में नहीं किया विकास, सीएम सुक्खू का भाजपा पर निशाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *