Uttarakhand: उत्तराखंड में गर्मी का कहर, देहरादून में पारा 41 पार, मैदानी इलाकों में लू का अलर्ट

खबरें सुने

देहरादून: दून में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। एक हफ्ते पहले हुई बारिश से मिली थोड़ी राहत के बाद से पिछले तीन दिनों से तल्ख धूप और तेज़ गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दून का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार पहुँच गया है जो इस महीने अब तक का सबसे ज़्यादा है। लू के थपेड़ों ने जनजीवन को प्रभावित किया है।

मौसम विभाग की चेतावनी: मौसम विभाग ने आज भी दून समेत उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में शुष्क मौसम, बढ़ते तापमान और लू चलने की चेतावनी जारी की है। इस हफ़्ते प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ कमज़ोर होने के कारण राज्य में बारिश नहीं हो रही है।

पर्वतीय क्षेत्रों में भी तपिश: दून के अलावा उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। लगातार बढ़ते तापमान के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में भी तपिश बढ़ गई है। न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास है, लेकिन अधिकतम तापमान सामान्य से 4-6 डिग्री सेल्सियस ज़्यादा दर्ज किया जा रहा है।

मौसम विभाग का अनुमान: मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले तीन दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। तेज धूप के साथ मैदानी इलाकों में लू चलने की संभावना है। हालाँकि, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

 

Pls read:Uttarakhand: ऋषिकेश में पॉलीथीन बैग में मिले महिला के कटे हुए हाथ-पैर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *