Punjab: पंजाब पुलिस ने लोगों तक सुविधाजनक पहुँच बढ़ाने के लिए नयी ट्रैफ़िक सलाहकार कमेटी का किया गठन

खबरें सुने
  • मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों अनुसार पंजाब पुलिस पंजाब की सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए वचनबद्ध
  • कमेटी सार्वजनिक पहुँच को बढ़ाने में करेगी मदद और ट्रैफ़िक प्रबंधन में निभाएगी अहम सहयोगी भूमिका: ए. डी. जी. पी. ट्रैफिक ए. एस. राय

चंडीगढ़, 24 फरवरीः

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सोच अनुसार राज्य भर में सार्वजनिक भागीदार को मज़बूत करने और ट्रैफ़िक प्रबंधन में सुधार लाने के मद्देनज़र पंजाब पुलिस ने पंजाब पुलिस हैडक्वाटर में एक नयी राज्य स्तरीय ट्रैफ़िक सलाहकार कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव के निर्देशों पर बनाई गई है।

अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (ट्रैफ़िक और सड़क सुरक्षा) ए. एस राय की अध्यक्षता अधीन बनाई गई इस कमेटी में पंजाब भर के अलग- अलग जिलों से कम्युनिटी-आधारित संस्थाओं ( सीबीओज़) के नुमायंदे और निजी व्यक्ति सदस्यों के तौर पर शामिल हैं। अलग-अलग जिलों से कम से कम 14 एनजीओ/ सीबीओज़ के सदस्यों ने उद्घाटनी मीटिंग में हिस्सा लिया और अपनी कीमती जानकारी सांझा की और सुझाव दिए।

ए. डी. जी. पी. ए. एस. राय ने कहा कि इस कमेटी का प्रारंभिक उद्देश्य सार्वजनिक पहुँच को बढ़ाना और ट्रैफ़िक प्रबंधन और ट्रैफ़िक नियम लागू करने के लिए एक सहयोगी पहुँच को उत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि ‘‘सीबीओज़ और अलग-अलग विचारधारा वाले व्यक्तियों को सक्रियता से शामिल करके, हमारा उद्देश्य पंजाब में एक और ज्यादा प्रभावी और टिकाऊ ट्रैफ़िक वातावरण की सृजना करना है। ’’

मीटिंग के बाद, कमेटी सदस्यों को पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफ़िक रिर्सच सैंटर का दौरा करने का भी मौका दिया गया, जहाँ उन्होंने राज्य की नवीनतम ट्रैफ़िक प्रबंधन पहलकदमियों और प्रौद्योगिकियों के बारे बढ़िया जानकारी प्राप्त की।

ज़िक्रयोग्य है कि यह नयी बनी कमेटी पंजाब पुलिस की कम्युनिटी-ओरीऐंटिड पुलिसिंग के प्रति वचनबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम की निशानदेही करती है। ज़मीनी स्तर पर भाईवालों के साथ सांझेदारी करके, कमेटी ट्रैफ़िक सुरक्षा जागरूकता को उत्साहित करने, ज़िम्मेदारी के साथ ड्राइविंग करने के लिए प्रोत्साहित करने, और स्थानीय ट्रैफ़िक समस्याओं को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

 

Pls read:Punjab: किसान आंदोलन में मारे गए किसान शुभकरण के परिवार को एक करोड़ मुआवजा, छोटी बहन को नौकरी- सीएम भगवंत मान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *