Punjab: चित्रों के माध्यम से मालेरकोटला की समृद्ध विरासत को दर्शाता “सूफी कॉर्नर”

खबरें सुने

– सूफी महोत्सव के दौरान रवींद्र रवि की फोटो प्रदर्शनी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बनी
– यह प्रोग्राम मलेरकोटला में करवाने के लिए लोगों ने पंजाब सरकार का धन्यवाद किया
मालेरकोटला, 15 दिसंबर:
रियासती शहर मालेरकोटला में चल रहे चार दिवसीय सूफी उत्सव के दौरान जहां सूफीमत और संगीत से जुड़ी विभिन्न प्रस्तुतियां दी जा रही हैं, वहीं प्रसिद्ध फोटोग्राफर रवींद्र रवि द्वारा आयोजित फोटो प्रदर्शनी मालेरकोटला की समृद्ध विरासत को दर्शा रही है। पंडाल के मुख्य द्वार के अंदर तैयार किए गए सूफी कॉर्नर पर युवा लड़के-लड़कियों की भीड़ यह भरोसा दिलाती है कि अगर ऐसे आयोजन होते रहेंगे तो आने वाली पीढ़ियों को इस समृद्ध विरासत से आसानी से जोड़े रखा जा सकता है।
इस प्रदर्शनी में जहां प्रमुख सूफी संतों, कव्वालों और लेखकों की तस्वीरें प्रदर्शित की गई हैं, वहीं अन्य तस्वीरों में मालेरकोटला के लोगों के मुख्य व्यवसाय जैसे लोहे के बर्तन बनाना, जूते बनाना, सब्जी उत्पादन और सेना की वर्दी बैज बनाना शामिल है, कामों को दिखाया गया है।
शहर की पुरानी ऐतिहासिक इमारतें, सात दरवाजे और अन्य प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों को लोग बड़े उत्साह से देखते हैं। प्रदर्शनी में सूफीवाद से जुड़ा साहित्य भी पाठकों को आकर्षित कर रहा है। इस प्रदर्शनी के बारे में बात करते हुए रविंदर रवि ने कहा कि फोटोग्राफी उसका शौक है, उसे प्रकृति का हर हिस्सा खूबसूरत लगता है, प्राकृतिक दृश्य, संस्कृति, पुरानी इमारतें और हर चीज को अपने कैमरे में कैद करने में मजा आता है। मालेरकोटला की ये तस्वीरें उसने 2018 में ली थीं। रवि ने मालेरकोटला के जिला प्रशासन के साथ उपायुक्त डॉ. पल्लवी को विशेष धन्यवाद कहा, जिन्होंने उन्हें यहां तस्वीरें प्रदर्शन करने का अवसर दिया।
इस प्रदर्शनी के बारे में छात्रा सलमा ने कहा कि प्रशासन द्वारा “सूफी कॉर्नर” स्थापित करना बहुत अच्छी पहल है। पंजाब उर्दू अकादमी मालेरकोटला के सहयोग से आयोजित एक पुस्तक प्रदर्शनी सूफीवाद के बारे में जानने का अवसर प्रदान कर रही है। साथ ही, यह फोटो प्रदर्शनी मालेरकोटला की समृद्ध विरासत को दिखा रही है जो अपने आप में एक सराहनीय पहल है। लोगों ने पंजाब सरकार का धन्यवाद किया कि यह प्रोग्राम मलेरकोटला में किया जा रहा है।

 

Pls read:uttarakhand: राजस्थान के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुये मुख्यमंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *