Punjab: साल के दौरान मातृ वन्दना योजना के अंतर्गत 98036 लाभार्थियों के फार्म भरने का निधार्रित किया लक्ष्यः डा. बलजीत कौर

खबरें सुने
  • श्री मुक्तसर साहिब ज़िला लक्ष्य पूरा करके बना अग्रणी
  • मंत्री ने राज्य के आंगणवाड़ी सैंटरों में योग्य महिला लाभार्थियों को फार्म भरने के लिये अपील की

चंडीगढ़, 7 दिसंबरः

राज्य के आंगणवाड़ी सैंटरों में पहले बच्चे लड़का या लड़की और दूसरे बच्चे लड़की के जन्म पर महिला लाभार्थियों को क्रमवार 5000 रूपये और 6000 रूपये की वित्तीय सहायता देने के लिए फार्म भरे जा रहे हैं। यह जानकारी सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर ने आज यहाँ दी।
इस सम्बन्धी और ज्यादा जानकारी देते हुये कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से राज्य में चालू वित्तीय साल में प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के अंतर्गत 98036 लाभार्थियों के फार्म भरने का लक्ष्य निधार्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि हर ज़िले को उनके अधीन आते आंगणवाड़ी केन्द्रों के अनुसार लक्ष्य दिया गया है जोकि इस वित्तीय साल के अंत तक पूरा करना ज़रूरी है।
डा. बलजीत कौर ने बताया कि श्री मुक्तसर साहिब ज़िले को साल के अंत तक कुल 3212 फार्म भरने का लक्ष्य दिया था। ज़िले के अधिकारियों की मेहनत स्वरूप यह लक्ष्य 4 महीने पहला ही पूरा कर लिया गया है। ज़िला श्री मुक्तसर साहिब 3257 फार्म भर कर पंजाब का अग्रणी ज़िला बन गया है। इसी तरह ज़िला फाजिल्का को 3836 फार्म भरने का लक्ष्य दिया गया था, ज़िला फाजिल्का ने 3856 फार्म भर कर राज्य में दूसरा स्थान हासिल किया है।
मंत्री ने अधिकारियों को हिदायत की कि बाकी ज़िले भी निश्चित लक्ष्य की अपेक्षा अधिक फार्म भरें जिससे इस योजना के अंतर्गत योग्य लाभपात्री महिला अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने योग्य महिला लाभार्थी को राज्य के आंगणवाड़ी सैंटरों में जाकर फार्म भरने की अपील की।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं के पोषण और स्वास्थ्य स्थिति को ऊँचा उठाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *