Himachal: ई-टैक्सी खरीद पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, प्रदूषण पर नियंत्रण को सुक्खू सरकार का कदम

खबरें सुने

शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश को हरित बनाने और प्रदूषण को निम्न स्तर पर लाने के लिए 680 करोड़ रूपये की राजीव गांधी रोजस्वगार स्टार्ट-अप योजना के प्रथम चरण की शुरूआत की है। इसके तहत ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि ई-टैक्सियों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें सरकारी कार्यालयाें में भी लगाया जाएगा, ताकि युवाओं को एक निश्चित आय का साधन भी उपलब्ध हो सके। सीएम ने कहा कि इस योजना के तहत बैंक युवाओं को रियायती दरों पर ऋण उपलब्ध करवाना चाहिए ताकि उन पर ईएमआई का बोझ कम हो सके। उन्होंने कहा कि इस ऋण के लिए गारंटी सरकार देगी। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में पंचायत स्तर पर सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित कर युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये जाएंगे।

सीएम  ने इस योजना के तहत सभी बैंकों को ब्याज की दरें राज्य सरकार को शीघ्र भेजने को भी कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रथम चरण में 500 ई-टैक्सी के परमिट जारी करेगी, जिसे समय समय पर बढ़ाया जाएगाा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विभागों में डीजल गाड़ियों को भी चरणबद्ध तरीके से कम किया जाएगा तथा ई-टैक्सी को बढ़ावा दिया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव डा. अभिषेक जैन, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विवेक भाटिया, ओएसडी गोपाल शर्मा सहित सहकारी, निजी व सार्वजनिक क्षेत्र के 27 बैंकों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 

यह पढ़ेंःHimachal: सुक्खू सरकार के एक साल पूरा होने पर धर्मशाला में होगा भव्य कार्य़क्रम, राहुल और प्रियंका रहेंगे मौजूद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *