Punjab: पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पराली न जलाओ; स्पीकर संधवां ने किसानों को की अपील

खबरें सुने

चंडीगढ़, 16 अक्तूबरः

पंजाब विधान सभा के स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए राज्य के किसानों को पराली न जलाने की अपील की है। आज यहाँ से जारी एक प्रैस बयान के द्वारा स्पीकर ने कहा कि पराली जलाना पर्यावरण के लिए बहुत घातक है। उन्होंने कहा कि पराली के अवशेष को आग लगाने से सिर्फ़ पर्यावरण ही दूषित नहीं होता है, बल्कि कई दुखद घटनाएँ भी होती हैं। उन्होंने कहा कि पराली को आग लगाने से कुदरत के अमूल्य खजाने हवा, पानी और धरती दूषित होती है, जिससे मनुष्य को कई किस्म की बीमारियाँ भी हो सकती हैं।

स. संधवां ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा किसान को 50 प्रतिशत सब्सिडी और सोसायटी को 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान भाई इस सब्सिडी का लाभ लें और पराली के प्रबंधन के लिए स्टरा रैक और बेलर मशीनें आदि खरीद कर मौके का पूरा लाभ उठाएं।

स्पीकर ने राज्य के किसानों को पर्यावरण सुरक्षा के लिए राज्य सरकार के प्रयत्नों में हिस्सेदार बनने की अपील करते हुये कहा कि वह पराली को न जलाने सम्बन्धी लोक हित में चलाई जा रही मुहिम का हिस्सा बनें।

वर्णनयोग्य है कि पंजाब सरकार द्वारा धान की पराली को जलाने की घटनाओं की रोकथाम और फसलों के अवशेष के प्रभावशाली ढंग से प्रबंधन के लिए मौजूदा कटाई के सीजन के दौरान राज्य के किसानों को सब्सिडी पर सरफेस सीडरों समेत लगभग 24,000 सी. आर. एम. मशीनें मुहैया करवाई जा रही हैं।

 

Pls read:Punjab: पंजाब में साल 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी 30 फीसदी तक बढ़ाई जायेगी: अमन अरोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *