Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा पिछले साल किए गए ऐलान को अमली जामा पहनाया  

खबरें सुने
जिम्पा ने गुरूद्वारा फतेहगढ़ साहिब के नज़दीक 7.46 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार होने वाले टॉयलट ब्लॉक का नींव पत्थर रखा  
– 441 पखाने, 126 यूरीनल और 315 बाथरूम बनाए जाएंगे  
– श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी: ब्रम शंकर जिम्पा  
चंडीगढ़/फतेहगढ़ साहिब, 27 सितम्बर:
फतेहगढ़ साहिब की पवित्र धरती पर आने वाली संगत को बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसी के अंतर्गत आज जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने गुरुद्वारा श्री फ़तेहगढ़ साहिब के नज़दीक श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 7.46 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार होने वाले टॉयलट ब्लॉक का नींव पत्थर रखा।
जिम्पा ने बताया कि सरबंसदानी श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के छोटे साहिबज़ादे बाबा जोरावर सिंह, बाबा फतेह सिंह और माता गुजरी जी की शहादत को सजदा करने के लिए रोज़ाना बहुत से श्रद्धालु फतेहगढ़ साहिब आते हैं। शहादत सभा में यह संख्या लाखों तक पहुंच जाती है। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पिछले साल जुलाई महीने में एक टॉयलट ब्लॉक बनाने का ऐलान किया था। इस ऐलान को अमली जामा पहनाते हुए आज टॉयलट ब्लॉक का नींव पत्थर रखा गया है। जिम्पा ने बताया कि इस प्रोजैक्ट के अधीन 21 टॉयलट ब्लॉक बनाए जाएंगे, जिनमें 441 पखाने, 126 यूरीनल और 126 ही वॉशबेसिन और 315 बाथरूम बनाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा फतेहगढ़ साहिब की धरती पर देश- विदेश से आने वाली संगत को किसी किस्म की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। जिम्पा ने कहा कि छोटे साहिबज़ादे की शहादत की मिसाल दुनिया भर के इतिहास में कहीं नहीं मिलती और उनकी शहादत वाली इस धरती का विकास पंजाब सरकार पहल के आधार पर करवा रही है।
जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री जिम्पा ने बताया कि यह टॉयलट ब्लॉक आधुनिक ढंग से बनाया जाएगा। उन्होंने सहयोग देने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान और सदस्यों का ख़ास तौर पर धन्यवाद किया। इस मौके पर जिम्पा ने गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में माथा टेका और गुरुद्वारा साहिब में एस.जी.पी.सी. के पूर्व अंतरिम कमेटी मैंबर जत्थेदार कर्नैल सिंह पंजोली द्वारा उनको सिरोपाओ भेंट कर सम्मानित किया गया।
हलका विधायक एडवोकेट लखवीर सिंह राय ने फतेहगढ़ साहिब में आने वाली संगत के लिए बनाए जा रहे टॉयलट ब्लॉक के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का विशेष धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार हलके की सर्वांगीण उन्नति के लिए वचनबद्ध है और इस नगर के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्वता को देखते हुए यहाँ विकास और अधिक तेज़ किया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर परनीत शेरगिल ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा टॉयलट ब्लॉक बनाने के ऐलान के साथ ही गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब को आने वाली पाँच सडक़ों को 8.17 करोड़ रुपए की लागत के साथ चौड़ा और मज़बूत करने का ऐलान भी किया गया था और इन सडक़ों का काम मुकम्मल हो गया है।

 

pls read:Punjab: पंजाब सरकार राज्य की अनुसूचित जातियों के हितों की रक्षा के लिए वचनबद्ध- बलजीत कौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *