Punjab: 25 खेलों के जि़ला स्तरीय मुकाबले 26 सितम्बर से होंगे शुरू, सभी प्रबंध मुकम्मल: मीत हेयर

खबरें सुने
  • 8 खेलों के ब्लॉक स्तरीय मुकाबलों में 2 लाख के करीब खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया

    चंडीगढ़, 16 सितम्बर:

    पंजाब में खेल सभ्याचार पैदा करने और खेल के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के निर्देशों पर शुरू किए गए खेडां वतन पंजाब दियां के सीजन- 2 में पहले साल की अपेक्षा भी अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है।

    खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने जानकारी देते हुए बताया कि खेल के पहले पड़ाव में ब्लॉक स्तर पर आठ खेल के करवाए गए मुकाबले सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गए, जिनमें दो लाख के करीब खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। अब 26 सितम्बर से जि़ला स्तरीय मुकाबले शुरू होने जा रहे हैं, जिसके लिए सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। पिछले साल खेलों में ब्लाक से स्टेट तक कुल 3 लाख खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया था और इस बार यह संख्या और अधिक बढ़ेगी। खिलाडिय़ों की माँग को स्वीकार करते हुए विभाग ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से वंचित रह गए खिलाडिय़ों को सीधा ग्राउंड में समय पर पहुँचने पर हिस्सा लेने की आज्ञा दी गई थी।

    मीत हेयर ने आगे बताया कि खेल विभाग द्वारा कुल 35 खेलों में आठ उम्र वर्गों अंडर 14, अंडर 17, अंडर 21, 21-30 साल, 31-40 साल, 41-55 साल, 56-65 साल और 65 साल से अधिक के मुकाबले करवाए जा रहे हैं। इनमें से आठ खेल एथलैटिक्स, फ़ुटबॉल, वॉलीबॉल (स्मैशिंग और शूटिंग), कबड्डी ( नेशनल स्टाइल और सर्किल स्टाइल), खो-खो और रस्साकशी के मुकाबले ब्लॉक स्तर पर 31 अगस्त से 10 सितम्बर तक राज्य भर के 157 ब्लॉकों में करवाए गए हैं।

    खेल मंत्री ने बताया कि अब जि़ला स्तरीय मुकाबले 26 सितम्बर से 5 अक्तूबर तक करवाए जाएंगे। जि़ला स्तर पर 25 खेलों के मुकाबले करवाए जाएंगे, जिनमें से उक्त ब्लॉक स्तर पर करवाई गईं आठ खेलों के केवल विजेता ही हिस्सा लेंगे, जबकि बाकी खेलों के मुकाबले सीधे जि़ला स्तर पर होंगे। इन खेलों में हॉकी, हैंडबॉल, मुक्केबाज़ी, बास्केटबॉल, कुश्ती, जूडो, पावर लिफ्टिंग, लॉन टैनिस, बैडमिंटन, निशानेबाजी, किक बॉक्सिंग, तैराकी, नैटबॉल, गतका, शतरंज़, टेबल टैनिस, वेटलिफ्टिंग और सॉफ्टबॉल शामिल हैं।

    मीत हेयर ने आगे बताया कि अक्तूबर महीने में 35 खेलों के करवाए जाने वाले राज्य स्तरीय मुकाबलों में से उक्त 25 खेलों के केवल जि़ला स्तरीय विजेता ही हिस्सा लेंगे, जबकि 10 खेलों के सीधे राज्य स्तरीय मुकाबले होंगे। यह 10 खेल तीरअन्दाज़ी, काएकिंग और कैनोइंग, जिमनास्टिक, रोलर स्केटिंग, रोइंग, घुडसवारी, साईकलिंग, वुशू, रगबी और तलवारबाजी हैं। राज्य स्तर पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वालों को क्रमवार 10, 7 और 5 हज़ार रुपए के इनाम मिलेंगे और कुल मिलाकर विजेताओं को 7 करोड़ रुपए की ईनामी राशि दी जायेगी।

pls read:Punjab: दिग्गज कारोबारियों ने भगवंत मान सरकार द्वारा पंजाब के उद्योगों को प्रफुल्लित करने के लिए की गई पहलकदमियों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *