Punjab: आयुषमान आपके द्वार- पंजाब स्टेट हैल्थ एजेंसी आयुषमान भारत- मुख्यमंत्री स्वास्थय बीमा योजना के अंतर्गत लाभपात्रियों को रजिस्टर करने के लिए लगाएगी विशेष कैंप – The Hill News

Punjab: आयुषमान आपके द्वार- पंजाब स्टेट हैल्थ एजेंसी आयुषमान भारत- मुख्यमंत्री स्वास्थय बीमा योजना के अंतर्गत लाभपात्रियों को रजिस्टर करने के लिए लगाएगी विशेष कैंप

खबरें सुने

– लाभपात्री अब मोबाइल एप के द्वारा आयुषमान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं- सीईओ स्टेट हैल्थ एजेंसी

चंडीगढ़, 15 सितंबर
मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच अनुसार पंजाब के अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थय बीमा अधीन कवर करने के लिए, पंजाब के सेहत और परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह के दिशा- निर्देशों पर पंजाब स्टेट हैल्थ एजेंसी 17 सितंबर से 2 अक्तूबर तक विशेष मुहिम आयुषमान आपके द्वार शुरू करेगी, जिसके अंतर्गत योग्य लाभपात्रियों को आयुषमान भारत- मुखमंत्री सेहत बीमा योजना के ई-कार्ड जारी करने के लिए विशेष कैंप लगाए जाएंगे। यह मुहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुरमू द्वारा शुरू की गई आयुषमान भव का हिस्सा है।
इस प्रमुख बीमा योजना की महत्ता को उजागर करते हुए, स्टेट हैल्थ एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( सी. ई. ओ.) बबीता ने कहा कि यह स्कीम सूबे भर के 800 से अधिक सरकारी और प्राईवेट सूचीबद्ध अस्पतालों में हरेक परिवार के लिए प्रति साल 5 लाख रुपए तक के नकद रहित इलाज की सुविधा प्रदान करती है। उन्होंने आगे कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत लगभग 1600 किस्मों के इलाज करवाए जा सकते हैं, जिसमें घुटने बदलने, दिल की सर्जरी, कैंसर के इलाज आदि शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि इस विशेष पखवाड़ा मुहिम के अंतर्गत विभाग की तरफ से सभी जिलों और ब्लाकों में विशेष कैंप लगाए जाएंगे जिससे योग्य लाभपात्री मुफ्त सेहत बीमा कवरेज का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें। सूबे भर में गांव, वार्ड स्तर पर ई- कार्ड बनाने के लिए 7000 से अधिक कामन सर्विस सैंटर कार्यशील हैं। योग्य लाभपात्री कार्ड बनाने के लिए अपने पास के कामन सर्विस सैंटर पर भी जा सकते हैं।
सीईओ ने बताया कि अब लाभपात्री नेशनल हैल्थ अथारटी की तरफ से तैयार की गई आयुषमान एप का प्रयोग करके भी आयुषमान भारत- मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के ई-कार्ड के लिए निवेदन कर सकते हैं।
जिक्रयोग्य है कि कम से- कम 44 लाख रजिस्टर्ड परिवार इस बीमा योजना का लाभ ले रहे हैं।

 

Pls read:Punjab: कुलतार सिंह संधवां ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ की मुलाकात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *