Punjab: देश की अपनी तरह की पहली सड़क सुरक्षा फोर्स की शुरुआत के लिए पंजाब तैयार : भगवंत मान – The Hill News

Punjab: देश की अपनी तरह की पहली सड़क सुरक्षा फोर्स की शुरुआत के लिए पंजाब तैयार : भगवंत मान

खबरें सुने
  • यातायात को सुचारू बनाने और दुर्घटनाओं को टालने के लिए बनाई अत्याधुनिक सड़क सुरक्षा फोर्स की शुरुआत का लिया जायज़ा
  • राहगीरों की मदद के लिए हाईटेक वाहनों और सहूलतों के साथ लैस होगी फोर्स

लुधियाना, 1 अगस्तः

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को राज्य में सड़क हादसों के कारण होने वाली मौतों की दर को रोकने और राज्य की सड़कों पर यातायात को और सुचारू बनाने के मद्देनज़र सड़क सुरक्षा फोर्स (रोड सेफ्टी फोर्स) की शुरुआत का जायज़ा लिया।

मुख्यमंत्री, जो आज यहाँ अपनी किस्म की अनूठी और विशेष फोर्स की शुरुआत करने के लिए विस्तृत समीक्षा मीटिंग के लिए पहुँचे थे, ने कहा कि पंजाब में रोज़मर्रा के सड़क हादसों में बहुत कीमती जानें जाती हैं, जिनको रोका जाना बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि यह तब ही संभव है, अगर राज्य की सड़कों पर ट्रैफ़िक को बेहतर ढंग के साथ कंट्रोल किया जाये, इसी लिए पंजाब पुलिस में ‘ रोड सेफ्टी फोर्स’ का गठन किया जा रहा है। भगवंत मान ने कहा कि सड़क हादसों को रोकने के मद्देनज़र इस फोर्स को लापरवाही के साथ ड्राइविंग करने वालों पर नजर रखने, सड़कों पर वाहनों की आवाजाही को सुचारू बनाने और अन्य कामों की ज़िम्मेदारी सौंपी जायेगी, जिससे थानों में तैनात पुलिस मुलाजिमों पर बोझ भी घटेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विशेष फोर्स के लिए पहले पड़ाव के अंतर्गत 1300 पुलिस मुलाजिमों की भर्ती की जायेगी। इस फोर्स की तरफ से इस्तेमाल किये जाने वाले वाहनों का मुआइना करते हुये उन्होंने कहा कि शुरुआती तौर पर 144 वाहन लांच किये जाएंगे, जिनमें से 116 इसूज़ू वाहन होंगे, जो हर 30 किलोमीटर बाद तैनात किये जाएंगे और 28 एस. यू. वी. होंगी, जो स्पीड राडार के साथ लैस होंगी। भगवंत मान ने आगे बताया कि इन वाहनों में दुर्घटना होने पर एमरजैंसी इलाज मुहैया करवाने के लिए पूरी मैडीकल किट भी उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य में इस अत्याधुनिक फोर्स के लिए प्रस्तावित वर्दियों के अलग-अलग डिज़ाइनों की भी जांच करते हुये कहा कि वर्दी में रिफलेक्टर ज़रूर होने चाहिएं जिससे जरूरतमंद व्यक्ति दूर से भी इन वाहनों को देख सकें। उन्होंने कहा कि यह फोर्स राज्य में यातायात को सुचारू बनाने में अहम भूमिका निभाएगी। भगवंत मान ने उम्मीद जतायी कि राज्य सरकार का यह अलग और पहला प्रयास देश के बाकी राज्यों में भी दोहराया जायेगा।

मुख्यमंत्री के साथ डी. जी. पी. पंजाब, गौरव यादव, ए. डी. जी. पी. ( ट्रैफ़िक) ए. एस. रॉय और अन्य भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *