अगर प्याज जल्दी हो जाता है अंकुरित, तो यहां हैं असरदार किचन हैक्स

खबरें सुने

घर की महिलाएं अक्सर आलू-प्याज जैसी सब्जियां जरूरत से ज्यादा खरीदकर किचन मे रख लेती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ही चीजों का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी को बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन कई बार किचन में रखी प्याज जल्दी अंकुरित होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो प्याज को अंकुरित होने से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान और असरदार किचन हैक्स।

दूसरी सब्जी के साथ न रखें प्याज- अक्सर कई लोग आलू-प्याज, लहसुन-अदरक आदि सब्जियों को एक साथ मिलाकर रख देते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो ऐसा करने से बचें। दरअसल, कई सब्जियों में इथाइलीन नामक रसायन होते हैं, जिसकी वजह से प्याज अंकुरित होने लगते हैं। इसके अलावा प्याज को आप फलों के साथ भी मिक्स करके कभी भी न रखें।

पेपर का करें इस्तेमाल – प्याज को अंकुरित होने से बचाने के लिए पेपर का इस्तेमाल करें। आपको बता दें, पेपर में प्याज लपेटकर रखने से प्याज जल्दी अंकुरित नहीं होते हैं। पेपर या लिफाफे में प्याज को रखने के बाद उसे किसी ठंडी जगह पर रख दें।

फ्रिज में ना करें स्टोर – कई बार लोग प्याज को स्टोर करने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करने लगते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो ऐसी गलती न करें। फ्रिज में रखी बाकी चीजों की वजह से प्याज जल्दी अंकुरित होने लगते हैं। इतना ही नहीं कई बार फ्रिज में प्याज रखने की वजह से शुगर लेबल बढ़ जाता है, जो प्याज को जल्दी अंकुरित करने लगता है।

प्लास्टिक की थैली में ना करें प्याज स्टोर- प्याज को अंकुरित होने से बचाने के लिए उसे कभी भी प्लास्टिक की थाली में स्टोर न करें। प्लास्टिक की थैली में प्याज रखने से वह जल्दी गर्म होकर अंकुरित होने लगते हैं। प्याज को अंकुरित होने से रोकने के लिए आप सूती कपड़े को बिछाकर उसके ऊपर प्याज को रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *