Uttarakhand Omicron Alert : देहरादून से सामने आया पहला मामला

खबरें सुने

उत्तराखंड के लिए एक चिंताजनक खबर सामने आ रही है आपको बता दें कि भारत के अलग-अलग इलाकों में दस्तक देने के बाद अब उत्तराखंड में ओमीक्रोन वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है । जानकारी मिल रही है कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून मेें ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया है ।
देहरादून के कांवली रोड निवासी 23 वर्षीय युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।युवती का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था जिसके बाद रिपोर्ट में युवती में ओमीक्रोन वैरिएंट की पुष्टि की गई है बताया जा रहा है कि 8 दिसंबर को युवती स्कॉटलैंड से भारत पहुंची थी । युवती उसी दिन शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची थी। 11 दिसंबर को स्वास्थ्य ठीक ना होने के कारण युवती ने कोविड जांच के लिए सैंपल दिया। 12 दिसंबर को युवती का कोविड सैंपल पॉजिटिव पाया गया था। जिसके बाद युवती को घर में ही 14 दिन के लिए आईसोलेट किया गया था। अब जीनोम सीक्वेंसिंग में युवती में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। दिल्ली स्थित आईडीएसपी यूनिट ने भी इसकी पुष्टि की है। बता दें, कि जिला सर्विलांस इकाई द्वारा युवती की निरंतर निगरानी की जा रही है और उसके माता-पिता का सैंपल भी जांच के लिए भेज दिया गया है।

इस पूरे मामले में महानिदेशक डॉ.तृप्ति बहुगुणा ने जानकारी दी है कि एसआरएल लैब को युवती के सैंपल की जीनोम सीक्वेसिंग जांच के लिए भेजे जाने के निर्देश दे दिए गए हैं, ताकि ओमिक्रान वेरिएंट को अलग किया जा सके। युवती में ओमिक्रान वेरिएंट के होने की पुष्टि दिल्ली स्थित आईडीएसपी यूनिट की ओर से भी कर दी गयी है।

इसके साथ ही महानिदेशक डॉ.तृप्ति बहुगुणा ने लोगों से अपील की है ओमिक्रॉन का पहला केस मिलने से घबराएं नहीं। सतर्कता और सावधानी बरतने के साथ कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें। घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाएं, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें । उन्होंने राज्य के नागरिकों से यह भी अपील की कि घर से बाहर निकलने पर मास्क लगायें, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे और आपसी संपर्क में दूरी बनाये रखने के व्यवहार को बनाये रखें इसके साथ ही महानिदेशक ने सभी लोगों से वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लगाने के लिए भी अनुरोध किया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *