France: न्यू कैलेडोनिया में हिंसाः कई इमारतों में आगनी, नौ लोगों की मौत

खबरें सुने

न्यू कैलेडोनिया में हिंसा: कई इमारतों में आगजनी, नौ लोगों की मौत

न्यू कैलेडोनिया, 11 जून 2023: फ्रांस के न्यू कैलेडोनिया में अशांति का माहौल है। वहां के द्वीप में बीती रात कई इमारतों में आग लगा दी गई, जिसमें एक पुलिस स्टेशन और एक टाउन हॉल भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है। आगजनी के साथ-साथ सड़कों को ब्लॉक कर दिया गया है और पुलिस पर भी हमले किए जा रहे हैं।

चुनावी सुधार योजना का विरोध:

यह हिंसा मई के मध्य में शुरू हुई थी जब एक चुनावी सुधार योजना को लेकर दंगे और लूटपाट शुरू हो गई थी। इस नई योजना से स्थानीय कनक लोगों को डर है कि वे स्थायी रूप से अल्पसंख्यक हो जाएंगे, जिससे स्वतंत्रता की उम्मीदें निश्चित रूप से पहुंच से बाहर हो जाएंगी।

हिंसा के विवरण:

  • राजधानी नौमिया के उत्तर में डुम्बिया में, पुलिस स्टेशन और एक गैरेज को आग लगा दी गई। चार बख्तरबंद गाड़ियों ने हालात पर काबू पाने की कोशिश की।

  • नौमिया के ड्यूकोस और मैजेंटा जिलों में भी आग लगाई गई थी। पुलिस स्टेशन के परिसर में उनकी गाड़ियों के साथ-साथ निजी गाड़ियों को भी जला दिया गया।

  • बौरेल में पुलिस और अलगाववादियों के बीच झड़प हुई, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया।

फ्रांसीसी सरकार की कार्रवाई:

फ्रांसीसी सरकार ने इस हिंसा को देखते हुए क्षेत्र में 3,000 से अधिक सैनिकों और पुलिस की तैनाती बढ़ा दी है। साथ ही हिंसा प्रभावित इलाकों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *