UK: हिंदुजा परिवार को स्विट्जरलैंड में 4.5 साल की सजा, घरेलू नौकरों के शोषण का था मामला

खबरें सुने

जिनेवा, 22 जून 2023: हिंदुजा परिवार को स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने बड़ा झटका दिया है। प्रकाश हिंदुजा, उनकी पत्नी कमल, बेटे अजय और बहू नम्रता को घरेलू नौकरों के शोषण के आरोप में साढ़े चार-साढ़े चार साल जेल की सजा सुनाई गई है।

नौकरों का शोषण:

आरोप है कि परिवार ने अपने जिनेवा स्थित बंगले में काम करने वाले कर्मचारियों को कम वेतन पर 18 घंटे तक काम कराया। परिवार पर स्विस कानून के तहत तय न्यूनतम वेतन के दसवें हिस्से के बराबर वेतन कर्मचारियों को देने का आरोप भी है।

मानव तस्करी से बरी:

हालांकि, परिवार के वकीलों ने बताया कि मानव तस्करी के आरोपों से उन्हें बरी कर दिया गया है। परिवार ने इस फैसले के खिलाफ अपील की है, लेकिन फिलहाल किसी भी सदस्य को हिरासत में नहीं लिया गया है।

संपत्ति बंटवारे का विवाद:

इसके अलावा, हिंदुजा परिवार में संपत्ति बंटवारे को लेकर भी विवाद चल रहा है। 2014 में दीपचंद हिंदुजा के चारों बेटों के बीच हुए एक समझौते में एक भाई के नाम पर रखी गई संपत्ति को चारों भाइयों की संपत्ति माना गया था। लेकिन, बाद में श्रीचंद हिंदुजा ने हिंदुजा बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड पर अकेले स्वामित्व का दावा करते हुए अपने तीनों भाइयों पर केस कर दिया।

लंबा कानूनी संघर्ष:

यह मामला लंदन की कोर्ट ऑफ प्रोटेक्शन में चल रहा है। इस दौरान श्रीचंद हिंदुजा को भूलने की बीमारी हो गई, जिसके बाद बेटी वीनू ने अपने पिता के मामलों पर स्थायी पावर ऑफ अटॉर्नी ले ली। परिवार के सदस्यों ने आपसी सहमति से सभी विवादों के निपटारे का फैसला किया है, लेकिन यह मामला अभी भी सुर्खियों में है।

 

Pls read:US: गाजा युद्धविराम समझौते पर बाइडेन का जोर, मुस्लिम समुदायों के लिए सहानुभूति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *