उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, चारधाम यात्रियों को सतर्क रहने की सलाह

खबरें सुने

देहरादून, 23 जून 2023: प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का प्रकोप जारी था, लेकिन पहाड़ों से लेकर मैदानों तक हुई प्री-मानसून बारिश ने लोगों को राहत दी। लेकिन अब मौसम विभाग ने उत्तराखंड में आने वाले दिनों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

24 जून से 30 जून तक भारी बारिश का अलर्ट:

मौसम विभाग के महानिदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, अगले हफ्ते 27, 28 और 30 जून को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी से भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान पहाड़ों पर भूस्खलन होने का भी खतरा है, जिसके कारण रास्ते बाधित हो सकते हैं।

कुमाऊँ मंडल में भारी बारिश की आशंका:

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में कुमाऊँ मंडल के नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में भारी से भारी बारिश होने की आशंका है। इसके साथ ही बिजली चमकने की भी संभावना है, जिससे कच्चे मकानों को नुकसान पहुंच सकता है।

चारधाम यात्रियों को सतर्क रहने की सलाह:

भारी बारिश का अलर्ट जारी होने के बाद, चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बारिश के कारण नदियों में जलस्तर बढ़ने और रास्तों में जलभराव होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही, संवेदनशील क्षेत्रों में हल्का भूस्खलन और पत्थरों के गिरने की भी आशंका है।

लोगों से अपील:

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे भारी बारिश के दौरान सावधानी बरतें और आवश्यक होने पर प्रशासन से संपर्क करें। साथ ही, पहाड़ों पर जाने वाले पर्यटकों और पर्वतारोहियों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

 

Pls read:Uttarakhand: गंगोत्री हाईवे पर मध्य प्रदेश के यात्रियों से भरी बस पलटी, कई घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *