Uttarakhand: आदि कैलाश में मुख्यमंत्री धामी ने किया योग

खबरें सुने

देहरादून, 21 जून (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहली बार भगवान शिव की धरती आदि कैलास में योग किया। समुद्र सतह से करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित ज्योलिगकांग में शिव मंदिर से सटे पार्वती सरोवर क्षेत्र में योग करते हुए उन्होंने भगवान शिव का वंदन किया और प्रदेश की समृद्धि की कामना की।

सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग हमारी प्राचीन विरासत का बहुमूल्य उपहार है। योग मनुष्य की मानसिक और शारीरिक शक्ति में वृद्धि और आध्यात्मिक ऊर्जा बढ़ाने में सहायता करता है।

सीएम धामी ने योग के फायदों को गिनाते हुए कहा कि नियमित योग अभ्यास तनाव कम करने, जीवन को संतुलित बनाए रखने तथा असंभव लक्ष्य को पाने में विशेष भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि योग भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परंपरा की एक पहचान है। योग साधना के द्वारा हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं।

सीएम ने कहा कि योग के द्वारा आज दुनिया में हमारी विशिष्ट पहचान बनी है। योग ने देश व दुनिया को स्वस्थता का भी संदेश दिया है। योग ने मनुष्य की सुख शांति की राह प्रशस्त की है। महान ऋषि पतंजलि ने योग के माध्यम से लोगों को जीने की राह दिखाई है। हर मनुष्य का परम लक्ष्य सुख और शांति की प्राप्ति है जिसमें योग की बड़ी भूमिका है।

 

Pls read:Uttarakhand: भाई राजेंद्र भंडारी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे वीरेंद्र, भाजपा ने मनाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *