Punjab: डॉ. बलजीत कौर ने केन्द्रीय मंत्री के समक्ष रखी पंजाब की माँगें

खबरें सुने
  • केंद्रीय राज्य मंत्री सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण रामदास अठावले के फरीदकोट दौरे के दौरान की मुलाकात

    चंडीगढ़, 10 फरवरी:

पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण राज्य मंत्री श्री रामदास अठावले के साथ मुलाकात करके पंजाब के अहम मुद्दों पर चर्चा करते हुए अपने विभाग से सम्बन्धित माँगें रखी। केंद्रीय मंत्री के एक दिवसीय फरीदकोट दौरे के दौरान यह मीटिंग हुई, जो सामाजिक न्याय एवं सामाजिक सुरक्षा विभागों के प्रभावी कामकाज सम्बन्धी अलग-अलग मुद्दों पर केंद्रित रही।

अठावले के साथ बातचीत के दौरान डॉ. बलजीत कौर ने बाबू जगजीवन राम योजना के अधीन होस्टलों के निर्माण के निर्विघ्न संचालन को सुनिश्चित बनाने के लिए ज़रुरी फंडों की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने अनुसूचित जातियों की भलाई के उद्देश्य उठाए जा रहे कदमों को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना के अंतर्गत अलॉटमैंट बढ़ाने की भी वकालत की।

इसके अलावा डॉ. बलजीत कौर ने गरीब बच्चों के लिए आवासीय स्कूल स्थापित करने और विदेशों में शिक्षा के अवसरों की सुविधा के लिए और अधिक फंडों की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।

इस मीटिंग के दौरान सामाजिक सुरक्षा विभाग की स्कीम फॉर इमप्लीटेशन ऑफ पर्सन्ज़ विद डिसएबिलिटी एक्ट (सिपडा स्कीम) के अंतर्गत फंडों को बढ़ाने की माँग की गई और दी गईं ग्रांटों के प्रयोग के लिए समय-सीमा बढ़ाने संबंधी भी चर्चा हुई।

इसके अलावा डॉ. बलजीत कौर ने होस्टल संबंधी मंजूरियां, आदर्श ग्राम योजना के लिए फंडों की माँग और एस.सी. कॉर्पोरेशन केंद्रीय हिस्से से सम्बन्धित माँगों की ओर अठावले का ध्यान दिलाते हुए इन स्कीमों को असरदार ढंग से लागू करवाने की भी पुरज़ोर सिफारिश की।

इस मौके पर सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के डायरैक्टर डॉ. शेना अग्रवाल और सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक विभाग के डायरैक्टर-कम-संयुक्त सचिव स. राज बहादर सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।

 

Pls read:Punjab: ’बिल लाओ इनाम पाओ’ स्कीम के अंतर्गत प्राप्त 533 गलत बिलों के लिए 3 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया : हरपाल सिंह चीमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *