Punjab: आशीर्वाद योजना तहत अनुसूचित जाति के लिए 29.14 करोड़ रुपये की राशि जारी : डा. बलजीत कौर

खबरें सुने
  • मार्च 2023 के 5715 लाभापात्रियों को लाभ दिया
  • मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए यत्नशील

चंडीगढ़, 5 जनवरी:

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार जहां सभी वर्गों के कल्याण के लिए लगातार यत्नशील है, वहीं अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए भी लगातार कार्यशील है। पंजाब सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लिए आशीर्वाद योजना अधीन चालू वित्त वर्ष के बजट से 29.14 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

इस संबंधी अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक मंत्री डा. बलजीत कौर ने कहा कि इस राशि के जारी होने से अनुसूचित जाति के मार्च 2023 के 5715 लाभपात्रियों को कवर किया गया है। उन्होंने कहा कि इन 5715 लाभपात्रियों को जिला स्तरीय कमेटी से मंजूर, समूह जिला सामाजिक न्याय, अधिकारिता अधिकारी से प्राप्त सिफारिशों के अनुसार वर्ष 2023-24 के बजट से राशि जारी की गई है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि आशीर्वाद योजना का लाभ लेने वाला आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी नागरिक हो, उसका परिवार गरीबी रेखा से नीचे हो, आवेदक अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और अन्य आर्थिक तौर से कमजोर परिवारों से संबंधित होना चाहिए और परिवार के सभी साधनों से वार्षिक आय 32,790 रुपये से कम हो, तो ऐसे परिवार की दो बेटियां इस योजना का लाभ पाने के लिए योग्य है।

मंत्री ने आगे कहा कि पंजाब सरकार अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि वित्तीय सहायता का भुगतान सीधे लाभपात्रियों के बैंक खाते में किया जाता है।

 

Pls read:Punjab: आयुष्मान कार्ड बंपर ड्रा 9 जनवरी को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *