Punjab: मुख्यमंत्री द्वारा विदेशों में बसने वाले पंजाबियों की सुविधा के लिए नयी वैबसाईट nri.punjab.gov.in की शुरुआत

खबरें सुने

-एन.आर.आई. भाईचारे को पेश मसलों को सुलझाने में सहायक सिद्ध होगी वैबसाईट
-फरवरी में पाँच एन.आर.आई. मिलनियां करवाने का ऐलान
-एन.आर.आईज़ को सुविधा देने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर पंजाब सहायता केंद्र खोलने की तैयारी
लुधियाना, 29 दिसंबर:
प्रवासी भारतीय भाईचारे को पेश मसलों के समाधान के लिए सुविधा मुहैया करवाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज प्रवासी भारतीय मामलों संबंधी विभाग की नयी वैबसाईट nri.punjab.gov.in की शुरुआत की।
आज यहाँ वैबसाईट की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने इसको प्रवासी भारतीयों की भलाई को सुनिश्चित बनाने और उनको अपनी जड़ों के साथ जुड़े रहने में मदद करने के लिए बड़ी पहल बताया। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा एन.आई.सी. की मदद से अति-आधुनिक वैबसाईट तैयार की गई है। भगवंत सिंह मान ने बताया कि वैबसाईट पर एन.आर.आई. पुलिस विंग, पंजाब स्टेट कमिशन फॉर एन.आर.आईज़ और एन.आर.आई सभा से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी है।
इसी तरह मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वैबसाईट राज्य सरकार द्वारा प्रवासी भारतीयों को सिंगल क्लिक पर दी जाने वाली कई सुविधएं भी मुहैया करवाएगी। उन्होंने कहा कि यह वैबसाईट प्रवासी भारतीयों के लिए अन्य योजनाओं का लाभ सुनिश्चित बनाने के साथ-साथ उनके दस्तावेज़ों को सत्यापित करवाने में भी मदद करेगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह वैबसाईट हेल्पलाइन नंबर, ई-मेल पते और वाट्सऐप शिकायत नंबर भी प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वैबसाईट पर पंजाब सरकार के पास रजिस्टर्ड ट्रैवल एजेंटों/एजेंसियों और विदेश मंत्रालय के पास रजिस्टर्ड ईमीग्रेशन एजेंटों/एजेंसियों संबंधी भी विस्तृत जानकारी है। उन्होंने कहा कि वैबसाईट पर पंजाब केंद्रीयकृत ऑनलाइन शिकायत पोर्टल www.connect.punjab.gov.in का भी लिंक है, जिसमें प्रवासी भारतीय और अन्य लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। भगवंत सिंह मान ने उम्मीद ज़ाहिर की कि यह वैबसाईट प्रवासी भारतीय भाईचारे को दरपेश समस्याओं का समाधान करने में सहायक सिद्ध होगी, जिससे उनको बड़े स्तर पर सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि राज्य सरकार नये साल के फरवरी महीने के दौरान पाँच एन.आर.आई. मिलनियां करवाएगी। उन्होंने कहा कि यह मिलनियां एन.आर.आई. भाईचारे को दरपेश मुश्किलों का मौके पर ही निपटारा करने में मदद करेंगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब सरकार प्रवासी भारतीयों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है, और इसके लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल के पहुँच हॉल (ऐराईवल हॉल) में ‘पंजाब सहायता केंद्र’ की स्थापना करेगी। उन्होंने कहा कि यह केंद्र 24&7 काम करेगा और टर्मिनल में एन.आर.आईज़ और अन्य मुसाफिऱों को उचित सहायता प्रदान करेगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह केंद्र हवाई अड्डे पर उड़ानों के पहुँचने, अन्य उड़ानों, टैक्सी सेवाओं, सामान खो जाने संबंधी सहायता मुहैया करवाने के साथ-साथ अन्य सुविधाएं प्रदान करेगा।

 

Pls read:Punjab: पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने लॉरेंस बिश्नोयी और गोल्डी बराड़ गैंग का संचालक किया गिरफ़्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *