punjab: चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा राज्य में मशरूम उत्पादन को प्रफुल्लित करने के लिए हर प्रयास करने की हिदायत

खबरें सुने
  • आठ विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की विस्तृत मीटिंग

चंडीगढ़, 27 अक्तूबरः

पंजाब के बाग़बानी मंत्री स. चेतन सिंह जोड़ामाजरा ने आज विभिन्न सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को हिदायत की कि राज्य में मशरूम उत्पादन के पेशे को प्रफुल्लित करने के लिए हर संभव कोशिश की जाए ताकि फ़सलीय विभिन्नता को बढ़ावा मिल सके और किसानों की आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने सीज़न के दौरान मंडियों में मशरूमों की अधिक आमद और कम रेट से बचाने के लिए अतिरिक्त मशरूमों को प्रोसेसिंग करने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।

राज्य के मशरूम उत्पादकों को पेश समस्याओं के समाधान के लिए पंजाब भवन में आठ संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि मशरूम उत्पादन कृषि से जुड़ा पेशा है, इसलिए इस पेशे को फैक्ट्री एक्ट से बाहर निकाला जाए और इस कार्यवाही को समयबद्ध करके जल्द निपटारा किया जाए। कैबिनेट मंत्री ने श्रम विभाग से डिप्टी डायरैक्टर फैक्टरीज़ इंजीनियर द्वारका दास को कहा कि वह मशरूम यूनिटों की फिज़िकल वैरीफिकेशन करके तुरंत रिपोर्ट दें।

कैबिनेट मंत्री ने बाग़बानी विभाग के डायरैक्टर श्रीमती शैलेंद्र कौर को आदेश दिए कि विभाग द्वारा कोल्ड स्टोरों के लिए सोलर पैनल लगाने पर दी जाती सब्सिडी की तर्ज़ पर मशरूम उत्पादकों को भी इस स्कीम के अधीन लाया जाए। उन्होंने डायरैक्टर बाग़बानी को तुरंत यह स्कीम बनाकर मंज़ूरी के लिए सरकार को भेजने के लिए कहा।

मशरूम उत्पादकों द्वारा मशरूम यूनिटों को रियायती दरों पर बिजली सप्लाई देने की माँग के बारे में स. जौड़ामाजरा ने बिजली विभाग के डिप्टी सी.ई. श्री डी.एस. तूर डिप्टी को हिदायत की कि वह इस सम्बन्धी योजना बनाकर रिपोर्ट पेश करें। डिप्टी सी.ई. ने कैबिनेट मंत्री को अवगत करवाया कि यह मामला पी.एस.टी.सी.एल. से सम्बन्धित है और वह जल्द सम्बन्धित अधिकारियों के साथ संपर्क करके इस बारे में योग्य फ़ैसला लेने के लिए विचार-विमर्श करेंगे।

बाग़बानी मंत्री ने ख़ाद्य और सिविल सप्लाई विभाग के लीगल मैटरोलौजी विंग के कंट्रोलर श्री ए.एस. शर्मा को हिदायत की कि क्योंकि मशरूम उत्पादन कृषि से जुड़ा पेशा है, इसलिए इस पेशे को भारत सरकार के लीगल मैटरोलौजी कानून से छूट देने की व्यवस्था की जाए।

बाग़बानी मंत्री ने मशरूम उत्पादकों को भी अपील की कि वह अपनी माँगों सम्बन्धी विस्तृत विवरण सम्बन्धित विभागों के साथ लिखित तौर पर साझा करें।

मीटिंग में श्रीमती कनू थिंद, संयुक्त डायरैक्टर इंडस्ट्रीज, श्री विश्व बंधु संयुक्त डायरैक्टर, श्रीमती पूनम आर.जोशी अतिरिक्त एल.आर. और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

pls read: 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *