Punjab: थोड़ा सा प्यार भी बुज़ुर्गों को खुश रखने के लिए काफ़ी है-डॉ. बलजीत कौर – The Hill News

Punjab: थोड़ा सा प्यार भी बुज़ुर्गों को खुश रखने के लिए काफ़ी है-डॉ. बलजीत कौर

खबरें सुने
  • मोबाइल और इन्टरनेट के युग में बुज़ुर्ग न किए जाएं अनदेखे
  • “साडे बुज़ुर्ग साडा मान“ मुहिम के अंतर्गत बुज़ुर्गों के स्वास्थ्य जांच सम्बन्धी लगाया कैंप

    फरीदकोट / चंडीगढ़, 3 अक्तूबर:

थोड़ा सा प्यार भी बुज़ुर्गों को खुश रखने के लिए काफ़ी होता है और सारी उम्र बिताने के बाद जि़ंदगी के आखिरी पड़ाव में बच्चों और नौजवानों द्वारा दिया गया समय ही बुज़ुर्गों के लिए कीमती धन होता है। इन बातों का प्रगटावा पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने “साडे बुज़ुर्ग साडा मान“ मुहिम का जि़ला फरीदकोट से आग़ाज़ करते हुए किया। इस अवसर पर उनके साथ विधायक जैतो श्री अमोलक सिंह, डिप्टी कमिश्नर श्री विनीत कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार गोयल, फरीदकोट एम.एल.ए. गुरदित्त सेखों की धर्म पत्नी सरदारनी बेअंत कौर और एम.एल.ए के माता-पिता अंग्रेज सिंह और बलजीत कौर भी विशेष रूप से उपस्थित थे।
इस अवसर पर बोलते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि नौजवान पीढ़ी को कुछ समय के लिए मोबाइल और इन्टरनेट से दूर होकर अपने बुज़ुर्गों के साथ बातें करके समय गुज़ारना चाहिए। उन्होंने कहा कि सारी उम्र बिताने के बाद बुज़ुर्ग हमसे कुछ समय हासिल करने की अकांक्षा रखते हैं। पंजाब सरकार द्वारा इस नवीन पहल को मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान की दूर-दर्शी सोच करार देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 60 साल की उम्र के बाद राज्य के हर बाशिन्दे को प्राथमिक सुविधा देने के लिए ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि ऐसे कैंप केवल जि़ला फरीदकोट तक ही सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि बाकी के जिलों में भी ऐसे कैंप लगाए जाएंगे, जिससे पंजाब में रह रहे हरेक बुज़ुर्ग को यह सुविधाएं दी जा सकें।
पंजाब सरकार की इस नवीन मुहिम के अंतर्गत आज जहाँ बुढापे से सम्बन्धित बीमारियों की जांच की गई और आँखों की सजऱ्री मुफ़्त की गई, वहीं साथ ही सीनियर सिटिजन कार्ड भी बनाए गए। इस कैंप के दौरान ज़रूरत के अनुसार दूर-दराज के इलाकों से चलकर आए बुज़ुर्गों को मुफ़्त दवाएँ भी मुहैया करवाई गईं। इस मौके पर पूर्व मैंबर पार्लियामेंट प्रो. साधु सिंह के अलावा अन्य भी 60 साल से ऊपर की उम्र की मशहूर शख्सियतों को सम्मानित किया गया।

 

pls read:punjab: पंजाब सरकार द्वारा एन.एम.डी.एफ.सी की देनदारियों के लिए चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 25 करोड़ रुपए की राशि जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *