तेल की मसाज है बालों के लिए जरूरी, रुजुता दिवेकर से समझिए सही तरीका – The Hill News

तेल की मसाज है बालों के लिए जरूरी, रुजुता दिवेकर से समझिए सही तरीका

खबरें सुने

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर सोशल मी़डिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। हाल ही मे उन्होंने अपने सोशल मीडिया एकांउट इंस्टाग्राम पर बताया है कि सिर पर तेल की सही मसाज कैसे की जाएं। सही तरीके से तेल की मसाज करने से बालों को ना सिर्फ पर्याप्त पोषण मिलता बल्कि बालों में नमी भी बनी रहती है। आइए एक्सपर्ट के सुझाएं टिप्स आपको बताते हैं कि कैसे बालों में सही तरीके से तेल की मसाज करे-

1. सिर में तेल की मसाज करने के लिए सबसे पहले हाथ की हथेली पर थोड़ा सा तेल लें और उंगलियों के जरिए सिर पर लगाएं और हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। हल्के हाथों से मसाज करने से ना सिर्फ आपको सुकून मिलता है बल्कि आपके बाल तेजी से ग्रो भी करते हैं।
2. आप मसाज करने के लिए हथेली में तेल लेकर सिर के बीचो-बीच डालें और तेल को हल्के हाथों से थपथपाते हुए मसाज करें। कुछ सेकिंड तक सिर के बीच में तेल डालकर मसाज करने से सिर दर्द से राहत मिलती है।
3. अगले स्टेट में आप अपनी उंगलियों को तेल में डुबोकर अपने दोनों हाथों के अंगूठे को कान के पीछे रखे और बाकी उंगलियों को राउंड में घुमाते हुए सेंटर तक ले जाते हुए मसाज करें।
4. आप अपनी उंगलियों में तेल लगाकर बेस पर रखें और नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें।
5. मसाज करने का लास्ट स्टेप में आप अपने दोनों अंगूठे को आगे वाले हिस्से पर लाकर लॉक कर दें और बाकी की उंगलियों में तेल लगा कर उसे आगे से लेकर सिर के मध्य तक गोल-गोल घुमाते हुए मूवमेंट करें। उंगलियों से मसाज करने से आप काफी रिलैक्स महसूस कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *