खाने के तुरंत बाद अगर आपकी भी है सोने की आदत, तो आज ही बदल लें

खबरें सुने

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए अच्छा खाना और भरपूर नींद जरूरी होती है. अक्सर आपने बड़ों को कहते हुए सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद सोना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं खाना खाने के तुरंत बाद सोने के नुकसान-
खाना खाने के बाद तुरंत सोने से खाना अच्छे से पच पाता. सोने के बाद शरीर के ज्यादातर अंग स्थिर हो जाते हैं और काम रोक देते हैं. ऐसे में सोने के दौरान पाचन की प्रक्रिया में बाधा आती है, जिससे खाना पचाने में परेशानी आती है. खाने खाने बाद शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है. जिस कारण शुगर खून में घुलने लगता है. इसीलिए शुगर के मरीजों को खाना खाने के बाद टहलने की सलाह दी जाती है ताकि खाना जल्दी पच सके। खाने के तुरंत बाद सोने से डाइजेशन प्रॉसेस स्लो हो जाता है. खाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है और अगर खाने के बाद अगर तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है और यही जलन की वजह होती है.
एक्सपर्ट के मुताबिक, खाना खाने और सोने के बीच का अंतर लगभग 3 घंटे का होना जरूरी होता है. इससे आपका खाना भी पच जाता है और आपको कोई दिक्कत भी नहीं होती. इसके लिए आप रात का खाना 7 से 7.30 बजे के बीच खाएं तो सही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *