US: गाजा युद्ध खत्म करने को अमेरिका की मध्यस्थता, इजराइल पर टिकी हैं नजरें

खबरें सुने

येरूशलम, 27 मई 2023: इज़राइल और हमास के बीच जारी युद्ध को खत्म करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पहल के तहत एक रूपरेखा समझौता सामने आया है। इस समझौते को इज़राइल ने स्वीकार कर लिया है, जबकि हमास ने इसे अस्थायी रूप से स्वागत किया है।

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के एक सहयोगी ने पुष्टि की कि इज़राइल ने इस समझौते को स्वीकार कर लिया है और अब इसे आगे बढ़ाने का काम अमेरिका कर रहा है।

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने कहा, “आप हमें दरकिनार नहीं कर सकते।” उन्होंने कहा कि बाइडन की पहल में कुछ सकारात्मक विचार हैं, लेकिन हमास इसे एक व्यापक समझौते के ढांचे के भीतर देखना चाहता है जो उनकी मांगों को पूरा करे।

हमास की मांगों में गाजा पर हमले की गारंटी, सभी हमलावर ताकतों की वापसी, फिलिस्तीनियों के लिए मुक्त आवागमन और पुनर्निर्माण सहायता शामिल है।

इज़राइल के मुख्य विदेश नीति सलाहकार ओफिर फॉक ने ब्रिटेन के अखबार संडे टाइम्स को बताया कि बाइडन का प्रस्ताव एक ऐसा सौदा है जिस पर वे सहमत हैं, लेकिन यह एक अच्छा सौदा नहीं है। उनका कहना है कि इज़राइल सभी बंधकों की रिहाई चाहता है और हमास को नष्ट करना चाहता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इज़राइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और बेनी गैंट्ज से फोन पर इस प्रस्ताव के बारे में चर्चा की। ब्लिंकन ने कहा कि हमास को बिना देरी किए इस सौदे को स्वीकार करना चाहिए और इसने इस सौदे को पूरा करने के लिए इज़राइल की तत्परता की सराहना की।

यह समझौता गाजा युद्ध में एक नया मोड़ ला सकता है, लेकिन यह देखना बाकी है कि क्या दोनों पक्षों के बीच समझौता हो पाएगा।

 

Pls read:Israel: इजरायली सेना ने राफा में की ग्राउंड स्ट्राइक, दो बंधक छुड़ाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *