Uttarakhand: सिलक्यारा सुरंग में हुआ हादसा, पिथौरागढ़ के मजदूर की मौत

खबरें सुने

उत्तरकाशी: उत्तराखंड की सिलक्यारा टनल में एक हादसा हो गया। सोमवार 25 मार्च को हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिसके बाद काम रोक दिया गया था।

बताया जा रहा है कि एक मशीन सुरंग के पास ही काम कर रही थी, तभी मशीन अचानक पलट गई. मशीन की चपेट में आने से हेल्पर गोविंद कुमार की मौके पर ही मौत हो गई। 24 साल के मजदूर गोविंद कुमार उत्तराखंड के ही पिथौरागढ़ जिले का रहने वाला था। इस मामले में चौकी प्रभारी जीएस तोमर ने बताया कि हादसे की वजहों की जांच की जा रही है। फिलहाल शव परिजनों को सौंप दिया गया हैं।

बता दें कि पिछले साल 2023 में दीपावली के दिन 12 नवंबर सुबह को सिलक्यारा टनल में मुहाने से थोड़ा अंदर बड़ा भूस्खलन हो गया था. भूस्खलन के कारण सिलक्यारा टनल के दूसरे छोर पर काम कर रहे करीब 41 मजदूर फंसे गए थे. करीब 17 दिन लंबे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद अंदर फंसे सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित निकाला गया था. इस हादसे के करीब दो महीने बाद सिलक्यारा टनल में फिर से काम शुरू किया गया था। अब निर्माणदायी संस्था ने सिलक्यारा टनल में पड़े मलबे को हटाने के लिए स्विट्जरलैंड की कंपनी से तकनीकी मदद मांगी है, जिसके लिए उन्हें करीब 20 करोड रुपए खर्च करने होंगे. इसके लिए बाकायदा अब डीपीआर तैयार की गई है. बताया जा रहा है कि टनल से मलवा हटाने का काम अप्रैल की एक या दो तारीख से शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *