US: ट्रंप के खिलाफ निक्की हेली ने रिपब्लिकन नामांकन प्रतियोगिता में की जीत दर्ज

खबरें सुने

भारतीय-अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने वाशिंगटन डीसी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर अपनी पहली रिपब्लिकन नामांकन प्रतियोगिता जीत ली है। 51 वर्षीय हेली ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी ट्रम्प को 1,274 वोट (62.9ः) के साथ हराया, जबकि ट्रम्प को केवल 676 (33.2ः) वोट मिले।
मुख्य बातें
हेली रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव में जीत हासिल करने वाली पहली महिला बनीं।
वह डेमोक्रेटिक या रिपब्लिकन प्राइमरीज में जीत हासिल करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी उम्मीदवार भी हैं।
इस जीत के साथ, हेली वाशिंगटन डीसी से सभी 19 रिपब्लिकन प्रतिनिधियों पर दावा करेंगी।
ट्रम्प की प्रतिक्रिया
ट्रम्प ने हेली की आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें ष्असफल यथास्थितिष् का समर्थन प्राप्त हुआ है। हेली ने ट्रम्प पर संघीय घाटा बढ़ाने का आरोप लगाया।
पिछले भारतीय-अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों से तुलना
हेली की जीत उन्हें बॉबी जिंदल, कमला हैरिस और विवेक रामास्वामी जैसे पिछले भारतीय-अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों से अलग करती है, जो एक भी प्राथमिक जीत हासिल करने में असफल रहे।
आगे की राह
ट्रम्प के पास 247 प्रतिनिधियों के साथ अभी भी बढ़त है, लेकिन हेली की जीत ने सुपर मंगलवार को लेकर उत्साह बढ़ा दिया है, जब 15 राज्य और अमेरिकी समोआ राष्ट्रपति पद के प्राइमरी में भाग लेंगे। हेली ने 5 मार्च तक दौड़ में बने रहने की प्रतिबद्धता जताई है।
सुप्रीम कोर्ट का निर्णय
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने ट्रम्प को कोलोराडो के मतदान से बाहर करने के निचली अदालत के फैसले को पलट दिया है, जिससे उन्हें राष्ट्रपति पद दोबारा हासिल करने के अपने अभियान में बड़ी जीत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *