Punjab: पंजाबी बच्चों के लिए राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज में दाखिला लेने का सुनहरा मौका: चेतन सिंह जौरमाजरा

खबरें सुने
  • आरआईएमसी देहरादून जनवरी 2025 अवधि के लिए आवेदन आमंत्रित करता है; एक जून को चंडीगढ़ में परीक्षा होनी है

चंडीगढ़, 24 फरवरी:

ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण पंजाब से भारत की रक्षा सेनाओं में योगदान की घटती प्रवृत्ति को उलटने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार पंजाब के युवाओं को भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। राज्य के भीतर पर्याप्त रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा, मान सरकार रक्षा बलों के संस्थानों में पूर्व-अध्ययन के लिए आवश्यक जानकारी भी प्रदान कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य के युवा रक्षा सेवाओं में सुरक्षित स्थान प्राप्त कर सकें।

पंजाब के रक्षा सेवा कल्याण मंत्री एस. चेतन सिंह जौरामाजरा ने आज खुलासा किया कि जनवरी 2025 सत्र के लिए राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून (उत्तराखंड) में प्रवेश के लिए लिखित प्रवेश परीक्षा 1 को लाला लाजपत राय भवन सेक्टर -15, चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी। जून, 2024 (शनिवार)।

उन्होंने आगे बताया कि लड़के और लड़कियां दोनों आरआईएमसी, देहरादून में प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के कैडेटों को प्रति वर्ष प्रति कैडेट 48,000 रुपये की छात्रवृत्ति राशि भी प्रदान की जाती है।

एस. जौरामाजरा ने कहा कि उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी, 2012 से पहले और 1 जुलाई, 2013 के बाद नहीं होना चाहिए। उन्हें या तो सातवीं कक्षा में पढ़ना चाहिए या किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से सातवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। चयनित अभ्यर्थियों को कक्षा-आठवीं में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा के लिखित भाग में तीन पेपर शामिल होंगे, अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान। मौखिक परीक्षा/साक्षात्कार केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे और मौखिक परीक्षा की तारीख बाद में सूचित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रॉस्पेक्टस-सह-आवेदन पत्र और पुराने प्रश्न पत्रों की पुस्तिका आरआईएमसी की वेबसाइट www.rimc.gov.in पर सामान्य उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 555 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करके भी प्राप्त की जा सकती है। भुगतान प्राप्त होने पर, प्रोस्पेक्टस-सह-आवेदन पत्र और पुराने प्रश्न पत्रों की पुस्तिका केवल स्पीड पोस्ट द्वारा भेजी जाएगी।

इसके अलावा, प्रॉस्पेक्टस-सह-आवेदन पत्र और पुराने प्रश्न पत्रों की पुस्तिका भी जाति प्रमाण पत्र के साथ सामान्य उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 555 रुपये के डिमांड ड्राफ्ट के साथ लिखित अनुरोध भेजकर प्राप्त की जा सकती है। कमांडेंट आरआईएमसी फंड”, अदाकर्ता शाखा, एचडीएफसी बैंक, बल्लूपुर चौक, देहरादून, (बैंक कोड – 1399) उत्तराखंड। पता पिन कोड और संपर्क नंबर के साथ बड़े अक्षरों में स्पष्ट रूप से टाइप/लिखा होना चाहिए।

इसी प्रकार, ब्रिगेडियर. रक्षा सेवा कल्याण, पंजाब के निदेशक बीएस ढिल्लों ने बताया कि आवेदन दो प्रतियों में जमा किए जाने हैं। जिन दस्तावेजों को संलग्न करना आवश्यक है वे हैं जन्म प्रमाण पत्र, राज्य निवास प्रमाण पत्र, एससी / एसटी प्रमाण पत्र, तीन पासपोर्ट आकार के फोटो, उम्मीदवार के आधार कार्ड की फोटोकॉपी (दोनों तरफ) और वर्तमान स्कूल के प्रिंसिपल से मूल प्रमाण पत्र। उस पर विधिवत सत्यापित फोटो चिपकाएं, जिसमें जन्म तिथि और छात्र किस कक्षा में पढ़ रहा है, का उल्लेख हो। उन्होंने बताया कि भरे हुए आवेदन 15 अप्रैल, 2024 तक या उससे पहले निदेशालय, रक्षा सेवा कल्याण पंजाब, पंजाब सैनिक भवन सेक्टर 21-डी, चंडीगढ़ पहुंच जाने चाहिए।

 

Pls read:Punjab: मुख्यमंत्री द्वारा अभिभावकों को 15 मार्च तक अपने बच्चों को ‘स्कूल आफ एमिनेंस’ में दाखि़ल करवाने की अपील

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *