Punjab: डा. बलजीत कौर ने ट्रांसजैंडर व्यक्तियों की भलाई के लिए नीतियाँ बनाने सम्बन्धी की मीटिंग

खबरें सुने

अधिकारियों को एन. जी. ओ़ और अलग- अलग विभागों के साथ अंतर विभागीय मीटिंग करने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, 7 फरवरीः

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास और सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डा. बलजीत कौर ने ट्रांसजैंडर व्यक्तियों की भलाई के लिए नीतियाँ बनाने के लिए विभाग के अधिकारियों के साथ सिवल सचिवालय स्थित अपने दफ़्तर में मीटिंग की।

इस मीटिंग के दौरान विशेष मुख्य सचिव सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास श्रीमती राजी पी. श्रीवास्तवा, अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक श्री डी. के तिवारी, सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास के डायरैक्टर डा. शेना अग्रवाल, विशेष सचिव श्रीमती विम्मी भुल्लर, सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक के डायरैक्टर- कम- संयुक्त सचिव स. राज बहादर सिंह और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास के डिप्टी डायरैक्टर स. अमरजीत सिंह भुल्लर के साथ ट्रांसजैंडर व्यक्तियों की भलाई के लिए नीतियाँ बनाने सम्बन्धी विस्तार में विचार-विमर्श किया गया।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इन नीतियों का उद्देश्य ट्रांसजैंडर व्यक्तियों के लिए आदर, सम्मान और समर्थन का माहौल पैदा करना है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से इन व्यक्तियों के विरुद्ध भेदभाव को रोकने सम्बन्धी और ट्रांसजैंडर भाईचारे के लिए एक समान और सहायक माहौल सृजन करने आदि के लिए नीतियाँ बनाईं जाएंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा ट्रांसजैंडर व्यक्तियों का जीवन आसान बनाने के लिए यत्न किये जा रहे हैं।

डा. बलजीत कौर ने अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग, गृह विभाग, वित्त विभाग और एन. जी. ओज़ के साथ ट्रांसजैंडर व्यक्तियों की भलाई के लिए नीतियाँ बनाने के लिए मीटिंग करने के निर्देश दिए।

 

Pls read:Punjab: पशुओं के लम्पी स्किन से आगामी बचाव के लिए राज्य में 25 फरवरी से शुरू की जाएगी टीकाकरण मुहिम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *