Kota: आईआईटी जेईई की परीक्षा से पहले छात्रा ने किया सुसाइड – The Hill News

Kota: आईआईटी जेईई की परीक्षा से पहले छात्रा ने किया सुसाइड

खबरें सुने

कोटा (राजस्थान)। राजस्थान के कोटा में आईआईटी जेईई की तैयारी कर रही छात्रा ने फंदालगाकर खुदकुशी कर ली। दरअसल, 31 जनवरी को छात्रा की परीक्षा थी, उससे पहले उसने यह भयावह कदम उठा लिया। छात्रा के पास से मिले एक सुसाइड नोट में लिखा है कि मेरे पास दूसरा कोई ऑप्शन नहीं था। इस नोट को देखकर लगता है कि छात्रा ने परीक्षा के दबाव में आकर खुदकुशी की है।

कोटा के एक कोचिंग सेंटर में JEE Mains की तैयारी कर रही 18 साल की छात्रा कमरे में ही पढ़ाई करने के लिए गई थी, लेकिन फिर बाहर नहीं आई, तो आसपास के लोगों को शक हुआ और उन्होंने पुलिस को सूचित कर दिया। इससे पहले 24 जनवरी को भी एक छात्र ने आत्महत्या कर ली थी। दरअसल, NEET की तैयारी करने आए एक छात्र ने फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया था। वह छात्र यूपी के मुरादाबाद का रहने वाला था। पिछले साल लगभग 30 छात्रों ने शिक्षा की नगरी कहे जाने वाले कोटा शहर में आत्महत्या की थी। हालांकि, इस मामलों को देखने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने फैसला किया है कि अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे कोचिंग सेंटर में दाखिला नहीं ले सकते हैं। फिलहाल भी यदि कोई गैर-कानूनी तरीके से ऐसा करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान है।

देश में पहली बार 10 अक्टूबर 2022 को टेली मानस केंद्र की शुरुआत हुई थी। इसका एक टोल फ्री नंबर जारी हुआ- 14416। भारत के सभी राज्यों में टेलीमानस केंद्रों की स्थापना की गई है, ताकि लोगों को मानसिक समस्या का आसानी से निदान मिल सके। इसके अलावा, 9152987821 इस नंबर पर फोन कर के आप अपनी समस्या के लिए मदद मांग सकते हैं।

 

यह पढ़ेंःSC: ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सील स्थान का हो वैज्ञानिक सर्वेक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *