China: चीन में जन्म दल में गिरावट बरकरार, मृत्यु दर से बीस लाख कम रही वृद्धि – The Hill News

China: चीन में जन्म दल में गिरावट बरकरार, मृत्यु दर से बीस लाख कम रही वृद्धि

खबरें सुने

बीजिंग। चीन सरकार के सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक चीन की जनसंख्या में 2023 में बीस लाख लोगों की गिरावट आई है। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब संख्या दर घटी है। ब्यूरो के मुताबिक मौतों की संख्या दोगुनी से भी अधिक बढ़कर 690,000 हो गई। सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा कि कुल जनसंख्या 1.4 अरब थी।

ब्यूरो ने अपने रिपोर्ट में कहा कि जन्मों में गिरावट लंबे समय से चल रही आर्थिक और सामाजिक चुनौती है। जनसंख्या लगातार बूढ़ी हो रही है। ब्यूरो ने कहा कि जन्म दर में गिरावट आर्थिक विकास को धीमा कर सकती है और कम श्रमिकों के साथ बड़ी बुजुर्ग आबादी को प्रदान करने की देश की क्षमता को चुनौती दे सकती है।

चीन में सातवें वर्ष जन्मों की संख्या में गिरावट आई है। हालांकि पिछले साल की तुलना में जन्मों की संख्या में कम गिरावट देखी गई है। पिछले साल लगभग 9 मिलियन बच्चों का जन्म हुआ, जो 2016 की कुल संख्या का आधा है।

चीन, जो कभी अपनी एक-बाल नीति के साथ जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने की कोशिश करता था, अब विपरीत समस्या का सामना कर रहा है। सरकार ने 2016 में अपनी एक-बाल नीति को आधिकारिक तौर पर समाप्त करने के बाद से जन्म को प्रोत्साहित करने की कोशिश की है लेकिन बहुत कम सफलता मिली है।

लोग देर से शादी कर रहे हैं और कभी-कभी बच्चे पैदा न करने का विकल्प भी चुनते हैं, जिनके पास केवल एक ही बच्चा होता है। क्योंकि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी शैक्षणिक माहौल में बच्चों को शिक्षित करने की उच्च लागत होती है।

 

यह पढ़ेंःUttarakhand: ईरान ने पाकिस्तान में की सर्जिकल स्ट्राइक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *