Delhi: गणतंत्र दिवस पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों को मुख्यातिथि के तौर पर भेजा आमंत्रण

खबरें सुने

नई दिल्ली। इस साल गणतंत्र दिवस पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इससे पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने 14 जुलाई को पेरिस में आयोजित बेस्टाइल डे परेड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए आमंत्रित किये जा सकते हैं।

दरअसल, सितंबर में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा था कि इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति को आमंत्रित करेंगे। हालांकि, इसको लेकर अब तक कोई अपडेट सामने नहीं आया है। इस साल फ्रांसीसी राष्ट्रपति को आमंत्रित कर के भारत ने फ्रांस के साथ अपने मैत्रीपूर्ण संबंध को दर्शा रहा है। भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर सेना के तीनों अंगों की 241 सदस्यीय भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी परेड में हिस्सा लिया था। भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व पंजाब रेजिमेंट ने राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट के साथ किया था। इसके साथ ही, भारतीय वायु सेना के राफेल जेट परेड के दौरान फ्लाई पास्ट में शामिल हुए थे।

यह छठी बार है, जब किसी फ्रांसीसी नेता को बतौर अतिथि आमंत्रित किया गया है। मैक्रों से पहले, पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे और पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग, निकोलस सरकोजी और फ्रैंकोइस ओलांद क्रमशः 1980, 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि थे।

 

Pls read:Delhi: भारत-अफगानिस्तान के बीच राजनयिक रिश्ते खत्म, अफगानी दूतावास बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *