Punjab: मुख्यमंत्री के नेतृत्व में नशे की रीढ़ तोड़ने के लिए लुधियाना में भारत की सबसे बड़ी साइकिल रैली का आयोजन – The Hill News

Punjab: मुख्यमंत्री के नेतृत्व में नशे की रीढ़ तोड़ने के लिए लुधियाना में भारत की सबसे बड़ी साइकिल रैली का आयोजन

खबरें सुने

नशे के खिलाफ संदेश देने के लिए 25000 से अधिक युवाओं ने विशाल रैली में भाग लिया

लुधियाना, 16 नवंबर-

एक ऐतिहासिक पहल में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में हजारों युवाओं ने गुरुवार को जागरूकता पैदा करके नशीली दवाओं के खतरे को तोड़ने के लिए पंजाब पुलिस द्वारा आयोजित भारत की सबसे बड़ी साइकिल रैली में भाग लिया।

रैली में समाज के सभी वर्गों के लोगों की भारी भागीदारी देखी गई, जिससे पंजाब को पूरी तरह से नशा मुक्त राज्य बनाने का संदेश प्रसारित हुआ। नशे की बुराई को दूर करने और पंजाब को एक स्वस्थ और समृद्ध राज्य बनाने के लिए प्रतिभागियों विशेषकर युवाओं में काफी उत्साह देखा गया। यह पहल सामान्य रूप से पंजाब पुलिस और विशेष रूप से राज्य सरकार की महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आयोजन का प्राथमिक फोकस नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरे से प्रभावी ढंग से निपटना और स्वस्थ और टिकाऊ जीवन शैली के रूप में साइकिल को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि रैली का उद्देश्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग के परिणामों और दवा मुक्त जीवन शैली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाकर नशीली दवाओं की मांग में कमी लाने में महत्वपूर्ण योगदान देना है। रैली को हरी झंडी दिखाते हुए भगवंत सिंह मान ने कहा कि इसका गहरा महत्व है और यह भारत के सबसे कम उम्र के क्रांतिकारी शहीद करतार सिंह सराभा के शहादत दिवस के स्मरणोत्सव के साथ मेल खाता है, जिन्होंने 19 साल की उम्र में अपने प्राणों का बलिदान दिया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 नवंबर की तारीख उनकी शहादत की मार्मिक याद दिलाती है और इस घटना में ऐतिहासिक महत्व की परत जोड़ती है। उन्होंने कहा कि यह रैली भारत का सबसे बड़ा साइक्लिंग कार्यक्रम है, जिसका मकसद नशे के खतरे के खिलाफ युवाओं में जागरूकता पैदा करना है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह बहुत गर्व और संतुष्टि की बात है कि रैली के दौरान साइकिल चालकों ने पांच अलग-अलग पवित्र स्थानों से यात्रा की है, जो शहीद भगत सिंह, शहीद सुखदेव, शहीद राजगुरु, शहीद करतार सिंह सराभा जैसे शहीदों के बलिदान से जुड़े हैं। और शहीद उधम सिंह.

मुख्यमंत्री ने कहा कि साइकिल चालक संबंधित स्थानों से पवित्र मिट्टी लाए हैं जिसका उपयोग क्रमशः सद्भाव, वादा, ज्ञान, एकता और आशा के पेड़ के नाम पर पौधे लगाने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्रतीकात्मक भाव राज्य के प्राचीन गौरव को बहाल करने के उद्देश्य से आयोजित होने वाले आयोजन की गहराई और उद्देश्य को बढ़ाता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि “यूथ अगेंस्ट ड्रग्स” केवल एक साइकिल रैली नहीं है, बल्कि यह नशीली दवाओं के दुरुपयोग से निपटने, एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और क्रांतिकारी नायकों के बलिदान को याद करने का एक सामूहिक प्रयास है और यह सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक उल्लेखनीय पहल है। एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना।

 

PLs read:Punjab: स्थानीय निकाय मंत्री ने राज्य निवासियों को कचरा और प्रदूषण मुक्त एवं सुरक्षित दीवाली मनाने की अपील की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *