Cricket: पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी का निधन

खबरें सुने

देहरादून।भारत के पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी अब इस दुनिया में नहीं रहे। 77 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें भारतीय टीम के पूर्व बॉलर ने अपने क्रिकेट के इतिहास में भारत के लिए 77 इंटरनेशनल मुकाबले खेले थे। इन 77 मैचों में उन्होंने 273 विकेट अपने नाम किए है। भारतीय टेस्ट के इतिहास में वो आज भी बेहतरीन स्पिनरों की लिस्ट में शुमार है। अपनी बोलिंग के जादू से उन्होंने भारतीय टीम को कई मैच जितवाएं है।

1966 से 1979 के बीच तक बेदी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला करते थे।वो भारतीय टीम की मशहूर स्पिन चौकड़ी का हिस्सा थे। इस मशहूर चौकड़ी में बेदी के अलावा श्रीनिवास वेंकटराघवन, भागवत चंद्रशेखर और इरापल्ली प्रसन्ना थे। इन चारों स्पिनर्स ने मिलकर 231 टेस्ट मैच में 853 विकेट चटकाए।

बेदी ने 1969–70 में कोलकाता में हुए ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट मैच में अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन दिया था। उन्होंने पारी में मात्रा 98 रन देकर सात विकेट चटके थे।

1977–78 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने 194 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किए थे। इसके साथ ही टेस्ट में उनका एक लौटा अर्धशतक न्यूजीलैंड के खिलाफ 1976 में कानपुर में आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *