Punjab: ज़िला बरनाला ने हासिल किया ओ. डी. एफ. प्लस दर्ज़ा, पंजाब का ऐसा पहला ज़िला बनने का गौरव मिला – The Hill News

Punjab: ज़िला बरनाला ने हासिल किया ओ. डी. एफ. प्लस दर्ज़ा, पंजाब का ऐसा पहला ज़िला बनने का गौरव मिला

खबरें सुने
  • जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री जिम्पा ने पंजाब का सम्मान बढ़ाने के लिए ज़िला प्रशासन और लोगों को दी बधाई

चंडीगढ़, 19 अक्तूबरः

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दूरदर्शी और गतिशील नेतृत्व अधीन शानदार जीत हासिल करते हुये बरनाला ज़िले के सभी 122 गाँवों की ग्राम पंचायतों ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अधीन अपने इलाके को ‘‘ओपन डीफीकेशन फ्री प्लस ( ओ. डी. एफ. प्लस) घोषित किया है और बरनाला यह मील पत्थर हासिल करने वाला राज्य का पहला ज़िला बन गया है। यह सफलता स्वच्छता और ठोस एवं तरल अवशेष प्रबंधन के लिए ज़िले की तरफ से महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाती है। इस उपलब्धि के निष्कर्ष के तौर पर इलाका निवासियों का रहन-सहन और बेहतर बनेगा।

यह मील पत्थर स्थापित करने के लिए जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने ज़िले के समूह अधिकारियों, निवासियों और जन प्रतिनिधियों को बधाई दी है, जिन्होंने इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सख्त मेहनत की।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार पहले दिन से ही पंजाब के लोगों को प्राथमिक सहूलतें देने के लिए पूरी लगन के साथ काम कर रही है। सरकार का यह भी उद्देश्य है कि लोगों को सहूलतें प्राप्त करने के लिए किसी भी मुश्किल का सामना न करना पड़े और उनको सभी सहूलतें उनके घर के नज़दीक बिना किसी परेशानी से प्राप्त हों।

ज़िक्रयोग्य है कि भारत सरकार की तरफ से शुरू किये गए स्वच्छ भारत मिशन ( ग्रामीण) का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, सफ़ाई को उत्साहित करके ‘ क्लीन एंड ओपन डीफीकेशन फ्री इंडिया’ को यकीनी बनाना है। ‘‘ओडीऐफ प्लस’’ दर्जा सिर्फ़ खुले में शौच-मुक्त स्थिति प्राप्त करना ही नहीं बल्कि स्वच्छता की स्थिरता, ठोस और तरल अवशेष के उचित प्रबंधन और गाँवों की संपूर्ण सफ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना भी है।

ज़िला बरनाला की तरफ से ओ. डी. एफ. प्लस दर्जा हासिल करने की सफलता में ज़िला प्रशासन, जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग और यहाँ के लोगों की सक्रिय भागीदारी और समर्पित यत्नों का नतीजा है।

जिम्पा ने आगे कहा कि ओ. डी. एफ. प्लस का दर्जा भविष्य में स्वच्छता और सफ़ाई के उच्च मानकों को कायम रखने के लिए ज़िला बरनाला के इरादों को और मज़बूती देगा। यह उपलब्धि निःसंदेह यहाँ के लोगों को बेहतर जीवन स्तर की तरफ लेकर जायेगी और इसका ज़िले के सर्वांगीण विकास में कीमती योगदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *