Punjab: कैंपस मैनेजरों की नियुक्ति से बदलने लगी स्कूलों की नुहार : हरजोत सिंह बैंस

खबरें सुने

कैंपस मैनेजर सेवा भावना से निभाएं ज़िम्मेदारी को : स्कूल शिक्षा मंत्री

चंडीगढ़, 6 अक्तूबर :

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि कैंपस मैनेजरों की नियुक्ति से पंजाब के सरकारी स्कूलों की नुहार बदलने लगी है। वह आज यहाँ कैंपस मैनेजरों की एक दिवस ट्रेनिंग की अध्यक्षता कर रहे थे।

अपने अध्यक्षीय भाषण के दौरान स. बैंस ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के सरकारी स्कूलों की कार्यप्रणाली को बेहतरीन बनाने के लिए शिक्षा क्रांति की शुरुआत की गयी है । उन्होंने प्रयासों के अंतर्गत ही कैंपस मैनेजरों की नियुक्ति की गई है।

उन्होंने कहा कि कैंपस मैनेजर की नियुक्ति से स्कूल प्रिंसिपल पर स्कूल का देखभाल सम्बन्धी काम का दबाव नामात्र ही रह गया है, जिस कारण अब प्रिंसिपल सिर्फ़ में शैक्षिक माहौल को सुधारने की दिशा में ही काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैंपस मैनेजरों की नियुक्ति के अच्छे नतीजे आने शुरू हो गए हैं।
स. बैंस ने कहा कि बीते सवा साल में उन्होंने पंजाब राज्य के बहुत से स्कूलों का दौरा किया है और अब जब कोई व्यक्ति किसी स्कूल का नाम का लेता है तो उस स्कूल सम्बन्धी सभी समस्याएँ याद आ जाती हैं। उन्होंने कैंपस मैनेजरों से अपील की कि वे स्कूल प्रिंसिपल की बाज़ू बनकर काम करें और स्कूलों को बेहतरीन छवि प्रदान करें।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कैंपस मैनेजरों को नयी ज़िम्मेदारी को सेवा भावना के साथ निभाने की अपील करते हुये कहा कि वे स्कूल में विद्यार्थियों के लिए सुरक्षित माहौल पैदा करें और साफ़-सफ़ाई की तरफ विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्कूलों की साफ़-सफ़ाई के लिए विशेष ग्रांट जारी की गई है जिसका प्रयोग करते हुये स्कूल बाथरूमों का साफ़ होना यकीनी बनाऐंगे।

इस मौके पर शिक्षा सचिव श्री कमल किशोर यादव, डी. पी. आई. स्कूल श्री संजीव कुमार और ज़िला शिक्षा अफ़सर मोहाली गिन्नी दुग्गल उपस्थित थे।

 

Pls read:Punjab: धान की निर्विघ्न खरीद करके तुरंत लिफ्टिंग की जाये, मुख्यमंत्री द्वारा डिप्टी कमिशनरों को आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *